Rajasthan University: शिक्षकों को मिला पदोन्नति का 'तोहफा'

By: Arvind Palawat

Published: 18 Feb 2020, 08:02 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India
1/2

जयपुर। राजस्थान यूनिवर्सिटी में लंबे समय से पदोन्नति की आस लगाए बैठे करीब 272 एसोसिएट प्रोफेसर्स को राज्य सरकार ने पदोन्नति का तोहफा दे दिया है। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने वर्षों से लंबित पड़ी पदोन्नति प्रक्रिया को पूरी करने संबंधी अनुमति देते हुए कहा है कि विवि. की ओर से अब जल्द ही प्रक्रिया पूरी करनी होगी। उन्होंने कहा कि आगामी करीब एक माह के भीतर सीएएस के तहत पदोन्नति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
पदोन्नति प्रक्रिया को हरी झंडी देते हुए मंत्री भाटी ने कहा कि पिछले कुछ सालों से राजस्थान विश्वविद्यालय देश की टॉप यूनिवर्सिटी की रैंकिंग की दौड़ से लगातार बाहर होता जा रहा था। हालात ये बन गए थे कि यदि सीएएस योजना का लाभ ना दिया जाता तो विवि. में इस साल के अंत में करीब छह प्रोफेसर्स ही होते। ऐसे में यूनिवर्सिटी की शिक्षण व्यवस्था भी प्रभावित हो सकती थी। उन्होंने शिक्षकों से आह्वान किया कि अब उन्हें जल्द पदोन्नति मिल जाएगी और सभी को यूनिवर्सिटी को फिर से रैंकिंग में लाने के प्रयास करने चाहिए।

शिक्षकों में खुशी की लहर
गौरतलब है कि पदोन्नति के लिए शिक्षक पिछले करीब आठ वर्षों से संघर्ष कर रहे थे। इस दौरान कई बार उन्होंने यूनिवर्सिटी में धरने—प्रदर्शन भी किए, लेकिन उनकी सीएएस प्रक्रिया लंबित ही रही। ऐसे में बुधवार को उच्च शिक्षा मंत्री के निवास पर सुबह से ही बड़ी संख्या में शिक्षक एकत्रित हो गए और जैसे ही उन्होंने पदोन्नति प्रक्रिया पूरी करने संबंधी घोषणा की तो शिक्षकों ने माला पहनाकर उनका स्वागत किया।

...तो शिक्षकों ने किया था दीक्षांत समारोह का बहिष्कार
पदोन्नति प्रक्रिया की लंबित मांग पूरी नहीं होने पर पिछले साल दिसंबर के महीने में आयोजित हुए दीक्षांत समारोह का भी शिक्षकों ने बहिष्कार किया था। इसके कारण शिक्षक दीर्घा में रखी कुर्सियां भी उस दौरान खाली ही पड़ी रही थी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned