scriptराजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजीव जैन की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने जारी किए नोटिस | Rajasthan University Vice Chancellor Prof Rajiv Jain's difficulties | Patrika News

राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजीव जैन की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने जारी किए नोटिस

locationजयपुरPublished: Jul 16, 2022 07:06:58 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजीव जैन की मुश्किलें बढ़ गई है। दरअसल, राजस्थान हाईकोर्ट ने कुलपति की नियुक्ति विवाद के मामले में प्रोफेसर राजीव जैन को नोटिस जारी किए थे। जिसके जवाब से अदालत संतुष्ट नहीं हुई है।

राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजीव जैन की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने जारी​ किए नोटिस

राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजीव जैन की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने जारी​ किए नोटिस

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजीव जैन की मुश्किलें बढ़ गई है। दरअसल, राजस्थान हाईकोर्ट ने कुलपति की नियुक्ति विवाद के मामले में प्रोफेसर राजीव जैन को नोटिस जारी किए थे। जिसके जवाब से अदालत संतुष्ट नहीं हुई है। ऐसे में अदालत ने अब राज्य सरकार के साथ ही राज्यपाल के सचिव और सर्च कमेटी के दोनों सदस्यों से नियुक्ति को लेकर जवाब मांगा है। इस मामले में अब अगली सुनवाई 29 जुलाई को होगी। विवि. के रिटायर्ड प्रोफेसर आरबी सिंह की ओर से कुलपति की नियुक्ति को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। इस मामले पर सुनवाई करते हुए अदालत ने नोटिस जारी किए हैं। मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस एसएस शिंदे और जस्टिस अनूप कुमार की खंडपीठ में हुई।
अधिवक्ता तनवीर अहमद ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर राजीव जैन की नियुक्ति सितंबर, 2020 में हुई थी। कुलपति बनने के लिए 10 वर्ष का प्रोफेसर का अनुभव जरूरी है। जबकि प्रोफेसर जैन के पास पूरा अनुभव नहीं है। ऐसे में उनका कुलपति पद पर चयन गलत हुआ है। उन्होंने अदालत को बताया कि प्रोफेसर जैन वर्ष 2012 में कोटा यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बने और वर्ष 2017 में रिटायर भी हो गए। उससे पहले वे लेक्चरर थे। इस तरह से उनका प्रोफेसर पद का अनुभव 10 वर्ष से कम है।
याचिका में कहा, जर्नल भी नहीं हुई प्रकाशित

एडवोकेट तनवीर अहमद ने कोर्ट को बताया कि कुलपति बनने के लिए 10 वर्ष के प्रोफेसर के अनुभव के साथ ही गुड एकेडमिक रिकॉर्ड भी होना चाहिए। याचिका में यह भी कहा गया है कि राजीव जैन का एक भी रिसर्च पेपर स्तरीय नेशनल और इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित नहीं हुआ है।
पहले भी कुलपति को देना पड़ा इस्तीफा

बता दें कि राजस्थान यूनिवर्सिटी में कुलपति की नियुक्ति को लेकर विवाद नया नहीं हैं। इससे पूर्व भी विवाद हो चुके हैं। पीएचडी नहीं होने के कारण जेपी सिंघल को कुलपति पद से इस्तीफा देना पड़ा था। साथ ही नियुक्ति पर अदालत ने भी प्रश्न चिन्ह लगाए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो