scriptकोविड केयर सेंटर के रूप में तब्दील होगा राजस्थान विवि ! | Rajasthan University will be transformed into a Covid Care Center | Patrika News

कोविड केयर सेंटर के रूप में तब्दील होगा राजस्थान विवि !

locationजयपुरPublished: May 01, 2021 07:57:44 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

विवि परिसर में भवन और उपकरण करवाए जाएंगे उपलब्धअवसाद ग्रस्त लोगों की होगी काउंसलिंगन्यूट्रिशन संबंधी समस्याओं का भी होगा समाधानविवि की वेबसाइट पर मिलेगी कोविड संबंधी सभी जानकारी

कोविड केयर सेंटर के रूप में तब्दील होगा राजस्थान विवि !

कोविड केयर सेंटर के रूप में तब्दील होगा राजस्थान विवि !

जयपुर, 1 मई
प्रदेश में लगातार बढ़ते कोविड के केस, अस्पतालों में बेड की कमी को देखते हुए अब राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan university) भी कोविड केयर सेंटर (Coivd care center) के रूप में तब्दील हो सकता है। राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन (Rajasthan University Administration) की विवि के शिक्षकों और कार्मिकों के साथ आयोजित हुई ऑनलाइन मीटिंग में इस तरह प्रस्ताव सामने आए हैं। बैठक में मिले प्रस्तावों के मुताबिक वर्तमान में विवि में अवकाश चल रहा है। ऐसे में सभी भवन खाली पड़े हैं। वहीं प्रदेश के अस्पताल भरे होने के कारण बेड की सुविधा तक नहीं मिल पा रही है। विवि प्रशासन ऐसे में सरकार को प्रस्ताव भेज सकता है कि विवि के भवनों को कोविड केयर सेंटर के रूप में परिवर्तित किया जाए। जिससे मरीजों को राहत मिल सके।
परिसर में हो सकेगा आरटीपीसीआर टेस्ट
गौरतलब है कि विवि परिसर में होम्योपैथी, एलोपैथी और आयुर्वेदिक तीनों चिकित्सा पद्धतियों से इलाज की सुविधा भी है। बैठक में चिकित्सकों ने सुझाव दिया है कि चिकित्सालय में मौजूद आरटीपीसीआर मशीनों की स्थिति की जांच कर उसका उपयोग कोविड टेस्ट के लिए किया जा सकता है। इसके साथ ही यहां ब्लड डोनेशन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
अवसाद दूर करने का होगा प्रयास
पिछले एक साल से कोविड के कारण मानसिक, शारीरिक आर्थिक रूप से तनाव और अवसाद का सामना कर रहे आमजन की मदद अब राजस्थान विवि प्रशासन करेगा। जानकारी के मुताबिक विवि के मनोविज्ञान विभाग से जुड़े शिक्षक न केवल विद्यार्थियों बल्कि कोविड के मरीजों के साथ उनके परिजनों के साथ आमजन में कोविड के इस दौर में पनप रहे अवसाद को दूर करने में मदद करेंगे। इसके लिए मनोविज्ञान विभाग में एक सेल का गठन किया जाएगा जिसमें शिक्षक ऑनलाइन काउसंलिंग करेंगे। इसी प्रकार विवि के होमसाइंस विभाग की टीम न्यूट्रिशियन से संबंधित समस्याओं का निदान करने का प्रयास करेगी। देखने में आया है कि गत एक साल पूर्व कोविड शुरू होने के बाद से ही खान पान को लेकर लोगों में विभिन्न प्रकार की भ्रातियां पैदा हो रही हैं। आए दिन सोशल मीडिया पर मैसेज भी वायरल होते हैं। विवि की होमसाइंस विभाग के शिक्षक इस संबंध में आमजन को सही गाइड करेंगे।
वेबसाइट पर कोविड संबंधी सभी जानकारी
इतना ही नहीं विवि की वेबसाइट पर कोविड संबंधी सभी जानकारी देने के प्रयास भी किए जाएंगे। राजधानी जयपुर के अस्पताल, बेड और ऑक्सीजन आदि की सुविधा आदि की पूरी जानकारी इस वेबसाइट पर दी जाएगी साथ ही कोविड से बचाव संबंधी जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
इनका कहना है,
विवि के शिक्षकों और कार्मिकों के साथ ऑनलाइन बैठक में कई अच्छे प्रस्ताव सामने आए हैं। शिक्षकों ने साइकोलॉजिकल और न्यूट्रिशियन से संबंधित समस्याओं के निदान के लिए प्रस्ताव दिए हैं। कुछ आरटीपीसीआर भी हमारे पास हैं,जिनका उपयोग किया जा सकता है। हम प्रयासरत हैं कि उच्च शिक्षामंत्री ने शिक्षण संस्थाओं से मदद के लिए आगे आने का आह्वान किया है उस पर हम खरे उतर सकें।
प्रो. राजीव जैन, कुलपति,
राजस्थान विवि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो