script

राजस्थान विवि को मिलेगा बीसलपुर का पानी

locationजयपुरPublished: Jan 15, 2021 08:54:13 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत करेंगे परियोजना का शिलान्यासआज सुबह 11.30 बजे किया जाएगा शिलान्यासजन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री बीडी कल्ला भी होंगे कार्यक्रम में शामिलउच्च शिक्षामंत्री भंवर सिंह भाटी करेंगे कार्यक्रम में शिरकत

राजस्थान विवि को मिलेगा बीसलपुर का पानी

राजस्थान विवि को मिलेगा बीसलपुर का पानी

राजस्थान विश्वविद्यालय परिसर में रह रहे शिक्षकों, अन्य स्टाफ और उनके परिजनों को आज बड़ी सौगात मिलने वाली है। विश्वविद्यालय में बीसलपुर का पानी पहुंचाने के लिए 15.60 करोड़ रुपए की परियोजना का आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शिलान्यास करेंगे। राजस्थान विश्वविद्यालय के अतिथि गृह के पास आज सुबह तकरीबन 11.30 बजे परियोजना का शिलान्यास होगा। जिसमें जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री बीडी कल्ला और उच्च शिक्षामंत्री भंवर सिंह भाटी भी शामिल होंगे। शिलान्यास के साथ ही काम शुरू कर दिया जाएगा, जो करीब दस महीने में पूरा हो जाएगा। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विवि को बीसलपुर का पानी देने की घोषणा की थी।
हर दिन मिलेगा 19 लाख लीटर पानी
जानकारी के अनुसार 15.60 करोड़ रुपए की इस परियोजना पूरी होने के बाद राजस्थान विश्वविद्यालय परिसर के आवासों और विभिन्न ब्लॉक के लिए 19 लाख लीटर पानी हर दिन मिलेगा। जबकि महाराजा.महारानी कॉलेज ब्लॉक और हॉस्टल्स सहित अन्य ब्लॉक के लिए 8 लाख लीटर पानी प्रतिदिन मुहैया करवाया जाएगा।
4 लाख लीटर की क्षमता की बनेगी पानी की टंकी
इस परियोजना के तहत 15 लाख लीटर क्षमता का स्वच्छ जलाशय और पंप हाउस, 4.50 लाख लीटर क्षमता की पानी की टंकी, 10 लाख लीटर क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, महाराजा कॉलेज में 6.50 लाख लीटर क्षमता का स्वच्छ जलाशय और महारानी कॉलेज में 4 लाख लीटर क्षमता की पानी की टंकी बनेगी। इसके साथ ही विश्वविद्यालय परिसर, राजस्थान कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज, पोद्दार प्रबंध संस्थान और महाराजा और महारानी कॉलेज में 21 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन भी बिछाई जाएगी।
2051 तक की जरूरत को ध्यान में रख बनाई योजना
गौरतलब है कि जलदाय विभाग ने जो परियोजना बनाई है, वह 2051 तक की जरूरत को ध्यान में रखकर बनाई गई है। अनुमान है कि 2051 में राजस्थान विवि को 19 लाख लीटर पानी की जगह 23 लाख लीटर और महारानी.महाराजा कॉलेज के लिए 8 लाख लीटर की जगह 10 लाख लीटर रोज पानी की जरूरत होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो