राजस्थान विश्वविद्यालय दिलवाएगा विद्यार्थियों का रोजगार


लगाया जाएगा रोजगार मेला
तीन साल बाद आयोजित होगा रोजगार मेला

By: Rakhi Hajela

Updated: 17 Sep 2021, 08:03 PM IST



जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) अक्टूबर के अंत तक रोजगार मेले का आयोजन (job fair organized) करने जा रहा है। रोजगार मेले का आयोजन (job fair organized) ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड में होगा। विश्वविद्यालय का प्रयास है कि राजस्थान और प्रदेश के बाहर से करीब 100 से अधिक कंपनिया रोजगार मेले में शामिल हो। विश्वविद्यालय इन कंपनियों के जरिए करीब पांच हजार से अधिक विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराए जाने का मानस बना रहा है। प्लेसमेंट सेल के जरिए जल्द ही तैयारियों को अंतिम रूप देकर रोजगार मेले की तिथि तय कर दी जाएगी। इसक बाद विश्वविद्यालय द्वारा प्रदेश और प्रदेश के बाहर की कंपनियों को रोजगार मेले में शामिल होने के लिए आमंत्रण भेजेगा।
बाहर के विद्यार्थी भी हो सकेंगे शामिल
राजस्थान विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित इस रोजगार मेले में विश्वविद्यालय के वर्तमान विद्यार्थी, पूर्व छात्रों के साथ ही अन्य विश्वविद्यालयों.कॉलेजों सहित स्वयंपाठी विद्यार्थी भी शामिल हो सकेंगे। विश्वविद्यालय का प्रयास है कि रोजगार मेले में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ उन विद्यार्थियों को भी रोजगार मिले जो योग्य हैं और रोजगार चाहते हैं।
सफल नहीं हुए रोजगार मेले
गौरतलब है कि विश्वविद्यालय की ओर से तीन साल के बाद रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा हे। राजस्थान विश्वविद्यालय हर साल रोजगार मेले का आयोजन नहीं करता। विवि के पोद्दार मैनेजमेंट कॉलेज, सीसीटी डिपार्टमेंट सहित अन्य प्रोफेशनल पाठ्यक्रम वाले डिपार्टमेंट ही खुद के स्तर पर स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट करवाते रहे हैं।अब तक आयोजित रोजगार मेलों में विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को रोजगार दिलाने में कामयाब नहीं हो पाया है। विवि ने 2015 में रोजगार मेला लगाया था, जिसमें करीब 450 विद्यार्थियों को रोजगार मिला था। इसके बाद विवि ने 2019 में रोजगार मेला लगाया था, जिसमें भी कुछ ही विद्यार्थी रोजगार पाने में सफल रहे।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned