shoking: हर कोरोना मरीज से संक्रमित हुए 90 लोगों की नहीं हुई पहचान

सरकारी एनालिसिस में साफ हुई राजस्थान सहित देश की स्थिति

By: Ankita Sharma

Updated: 18 Dec 2020, 02:32 PM IST

- उत्तर प्रदेश और बिहार की स्थिति सबसे गंभीर

जयपुर। देश में कोरोना प्रबंधन और इसके संक्रमण को लेकर हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के तमाम दावों के बीच विशेषज्ञों का कहना है कि नवंबर माह में भारत में प्रत्येक कोरोना पॉजिटिव शख्स से संक्रमित हुए औसत 90 लोगों की पहचान ही नहीं हो पाई है। सबसे खराब स्थिति उत्तर प्रदेश और बिहार की रही। वहीं देश की राजधानी दिल्ली की स्थिति भी कुछ खास अच्छी नहीं दिखी। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की ओर से गठित एक पैनल के सदस्यों के एनालिसिस में पाया गया है कि भारत में नवंबर तक हर कोविड-19 संक्रमित शख्स से हुए करीब 90 संक्रमणों की पहचान नहीं हो पाई। डीएसटी कमिटी के सदस्य मनिंदर अग्रवाल का कहना है कि इन लोगों के टेस्ट इसलिए नहीं हुए क्योंकि इनमें कभी कोई लक्षण नहीं थे।

रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली और केरल जैसे राज्यों ने हर संक्रमित से संपर्क में आए 25 संक्रमितों का पता नहीं चल पाया। वहीं अनुमान के अनुसार उत्तर प्रदेश और बिहार में हर मामले में लगभग 300 संक्रमणों का पता नहीं चला है। वहीं देश के अन्य राज्यों का औसत देखें तो यह संख्या 70 से 120 के बीच की है।


दिल्ली में यूं कम हुआ आंकड़ा

इस रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में अचानक से बढ़ी कोरोना संक्रमितों की संख्या के पीछे एक कारण यह भी था कि वहां संक्रमित हुए लोगों संपर्क में आए लोगों की पहचान नहीं हो सकी। रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में कोरोना का दूसरा दौर आने पर जहां 43 लोगों की पहचान नहीं हो पाई थी। वहीं कोरोना के तीसरे दौर के दौरान यह संख्या घटकर 21 रह गई थी।

विदेशों में स्थिति काफी बेहतर


कोरोनाकाल के दौरान भारत के प्रबंधन की दुनियाभर में तारीफ हुई। लेकिन ये आंकड़े हैरान कर देने वाले हैं। वहीं विदेशों की स्थिति भारत से कहीं बेहतर है। इटली और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों में प्रत्येक संक्रमित हुए व्यक्ति से संक्रमित हुए लोगों में से मात्र दस से पंद्रह लोगों की ही पहचान नहीं हुई है। ऐसे लोगों के विषय में इसलिए पता नहीं चल पाया, क्योंकि उनमे कोविड के लक्ष्य नजर नहीं आए।

Ankita Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned