script‘हवाईयात्रा’ करने वालों को लग सकता है झटका, करनी पड़ सकती है ट्रेन से यात्रा | Rajasthan Varisth Nagrik Tirth Yatra Yojana 2019,Free Tirth Yatra 2019 | Patrika News

‘हवाईयात्रा’ करने वालों को लग सकता है झटका, करनी पड़ सकती है ट्रेन से यात्रा

locationजयपुरPublished: Nov 16, 2019 01:55:51 pm

Submitted by:

dinesh

Rajasthan Varisth Nagrik Tirth Yatra Yojana 2019: राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के बुजुर्गों को धार्मिक तीर्थों की यात्रा ( Varisth Nagrik Tirth Yatra 2019 ) करवाने का वादा देवस्थान विभाग ( Devasthan Department ) पूरी तरह से नहीं निभा पा रहा। पहली बार बुजुर्गों को वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत विदेश में नेपाल के काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर ( Pashupatinath Temple ) की नि:शुल्क तीर्थ यात्रा की सौगात दी…

airplane.jpg
जयपुर। राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के बुजुर्गों को धार्मिक तीर्थों की यात्रा ( Rajasthan Varisth Nagrik Tirth Yatra Yojana 2019 ) करवाने का वादा देवस्थान विभाग ( Devasthan Department ) पूरी तरह से नहीं निभा पा रहा। पहली बार बुजुर्गों को वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत विदेश में नेपाल के काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर ( Pashupatinath Temple ) की नि:शुल्क तीर्थ यात्रा की सौगात दी। लेकिन साल खत्म होने को है पर विभाग ने अभी तक हवाई यात्रा का शेड्यूल तय नहीं किया है। गौरतलब है कि इस वर्ष 5 हजार हवाई जहाज एवं 5 हजार लोग रेल से तीर्थ यात्रा पर जाएंगे। देवस्थान मंत्री विश्वेन्द्र सिंह की पहल पर रेल यात्रा में 2 और हवाई यात्रा में 3 नए सर्किट नए जोड़े गए हैं। अब तक 1000 यात्रियों की एक रेल ही विभाग ने रवाना की है।
नहीं निकली निविदा, कैसे होगा हवाई सफर पूरा
विभाग के उदयपुर स्थित मुख्यालय में आलाधिकारी हवाईयात्रा के टैंडर की जानकारी पर एक दूसरे पर पल्ला झाड़ते हुए नजर आए। फिलहाल नया साल शुरू होने में डेढ़ महीना और वित्तीय वर्ष को पूरा होने में पांच महीने हैं। ऐसे में हवाई यात्रा करवाना विभाग के लिए एक चुनौती से कम नहीं होगा। विभागीय अधिकारी घोषणा के बावजूद इस ओर रुचि नहीं दिखा रहे। बीते साल भी हवाई यात्रा के टिकट ज्यादा होने के कारण कई यात्रियों को आनन-फानन में विभाग ने रेल से भेजा था।
निकाय चुनाव के चलते ट्रेन की निरस्त
देवस्थान विभाग की ओर से दूसरी रेल 1000 यात्रियों को लेकर रामेश्वरम् के लिए शुक्रवार को रवाना होनी थी, लेकिन निकाय चुनाव के चलते ट्रेन कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दी है। संभावित है कि रिशेड्यूल से 22 नवंबर को ट्रेन बीकानेर से रवाना होगी।
सबसे ज्यादा पशुपतिनाथ जाने की तमन्ना
नेपाल मेें पशुपतिनाथ काठमांडू सर्किट में तीर्थ यात्रियों ने सबसे ज्यादा आवेदन किया है। आंकड़ों के मुताबिक यहां जाने के लिए 29746 से ज्यादा बुजुर्गों ने इच्छा जताई है। गंगासागर, दक्षिणेश्वर काली वेलूर मठ कोलकाता सर्किट में यात्रियों को कोलकाता तक हवाई मार्ग और वहां से आगे बस के माध्यम से ले जाया जाएगा। वहीं, इस साल कुल 1,06,900 यात्रियों ने तीर्थ यात्रा पर जाने की इच्छा जताई। राजधानी के 13010 यात्रियों ने हवाई-रेलयात्रा के लिए आवेदन किया।
निकाय चुनाव के चलते रामेश्वरम जाने वाली ट्रेन को स्थगित कर दिया है। जल्द ही इस महीने में इसके लिए दोबारा शेडयूल तय किया जाएगा। संभावित 22 नवंबर का तय हुआ है। नए साल से पहले हवाईयात्रा की सौगात भी बुजुर्गों को देने की योजना है।
-अजयसिंह राठौड़, संयुक्त शासन सचिव, देवस्थान विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो