scriptराजस्थान के सीनियर सिटिज़न्स अब FREE में करेंगे विदेश हवाई यात्रा, जाने गहलोत सरकार के ‘तोहफे’ की बड़ी बातें | Rajasthan Varisth Nagrik Tirth Yatra Yojana 2019, points to know | Patrika News

राजस्थान के सीनियर सिटिज़न्स अब FREE में करेंगे विदेश हवाई यात्रा, जाने गहलोत सरकार के ‘तोहफे’ की बड़ी बातें

locationजयपुरPublished: Jun 20, 2019 07:45:58 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

Rajasthan Varisth Nagrik Tirth Yatra Yojana 2019: राजस्थान के Senior Citizens अब FREE में करेंगे Air Travel, जाने गहलोत सरकार के ‘तोहफे’ की बड़ी बातें

Rajasthan Varisth Nagrik Tirth Yatra Yojana 2019
जयपुर।

राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक अब वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना ( Rajasthan Varisth Nagrik Tirth Yatra Yojana 2019 for Senior citizen ) के तहत विदेश ( Foreign tour ) भी जा सकेंगे। हवाई मार्ग से वरिष्ठ नागरिक नेपाल के काठमाडू, पशुपतिनाथ की निःशुल्क तीर्थ यात्रा कर सकेंगे। बुधवार को पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ( Tourism and Devasthan Minister Vishvendra Singh ) की अध्यक्षता में यहां पर्यटन भवन में आयोजित राज्य स्तरीय समिति की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय पारित किए गए।
वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रियों को तोहफा की बड़ी बातें ( Rajasthan Varisth Nagrik Tirth Yatra Yojana 2019 )
– वरिष्ठ नागरिक अब वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत अब जा सकेंगे विदेश।

– हवाई मार्ग से नेपाल के काठमाडू, पशुपतिनाथ की निःशुल्क तीर्थ यात्रा कर सकेंगे।
– इस वर्ष 5 हजार यात्री हवाई जहाज से और 5 हजार यात्री रेल से तीर्थ यात्रा पर जाएंगे।

– हवाई यात्रा में यह 3 नए सर्किट इस वर्ष योजना में शामिल किए गए हैं। इससे पहले योजना में 6 सर्किट शामिल थे जिन्हे बढ़ाकर 9 कर दिया गया है। वहीं रेल यात्रा में 6 सर्किट शामिल थे। जिन्हें बढ़ाकर 8 कर दिया गया है।
खबर जारी है…

https://twitter.com/vishvendrabtp?ref_src=twsrc%5Etfw
– यात्रा के लिए आवेदन 5 जुलाई से शुरू होंगे। आवेदन देवस्थान के पोर्टल पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। – नेपाल मेें पशुपतिनाथ-काठमांडू सर्किट में तीर्थ यात्रियों को काठमांडू तक हवाई जहाज से एवं फिर वहां से आगे पशुपतिनाथ तक बसों के माध्यम से ले जाया जाएगा।
– गंगासागर-दक्षिणेश्वर काली-वेलूर मठ-कोलकता सर्किट में यात्रियों को कोलकाता तक हवाई मार्ग से और फिर वहां से आगे बस के माध्यम से ले जाया जाएगा।

– देहरादून- हरिद्वार-ऋषिकेश सर्किट में तीर्थ यात्रियों को देहरादून तक हवाई जहाज में एवं वहा से आगे बस के माध्यम से ले जाया जाएगा।
– रेल यात्रा में श्रीगोवर्धन-नंदगॉव-बरसाना-मथुरा-वृंदावन सर्किट एवं अजमेर (अजमेर शरीफ) दिल्ली (शेख निजामुद्दीन औलिया की दरगाह) और फतेहपुर सीकरी आगरा (शेेख सलीम चिश्ती की दरगाह) सर्किट को इस वर्ष योजना में शामिल किया गया है।
– योजना के तहत रेल से जाने वाले 65 वर्ष या इससे अधिक के नागरिक भी अब अपने साथ सहायक ले जा सकेंगे। गौरतलब है कि इससे पूर्व 70 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के यात्रियों को ही सहायक ले जाने की अनुमति थी।
– मुख्य यात्री के साथ रेल यात्रा में जाने वाले पुरूष सहायक की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष से 50 वर्ष तक रखी गई है। इसके साथ ही सेवानिवृत्त सरकारी कार्मिक भी योजना का लाभ उठा सकेगे। इससे पूर्व सेवानिवृत्त सरकारी कार्मिक योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं थे।
– तीर्थ यात्रा योजना में हवाई एवं रेल मार्ग पर 5-5 प्रतिशत सीटें पत्रकारों के लिए आरक्षित की गई है। योजना का लाभ 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के पत्रकार ले सकेंगे।

– यात्रा से जुडे़ सभी अधिकारी एवं यात्रियों के साथ गए हुए अधिकारी एवं कार्मिक व्हाटसअप ग्रुप के माध्यम से जुडे़ रहेंगे ताकि उनके बीच समन्वय बना रहे। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए नियन्त्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। संयुक्त शासन सचिव या सहायक शासन सचिव को इस नियन्त्रण कक्ष का नोडल अधिकारी नियुक्ति किया जाएगा।
– हवाई यात्रा के दौरान 40 यात्रियों पर 1 अनुरक्षक 40 से 80 यात्रियों के लिये 2 एवं 80 से ज्यादा वरिष्ठ यात्रियों के लिए 3 अनुरक्षक जाएंगे।

मंत्री ने जिला कलेक्टर्स को दिए निर्देश
देवस्थान एवं पर्यटन मंत्री ने देवस्थान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि तीर्थ यात्रा योजना के प्रचार-प्रसार के लिये जिला कलेक्टरों से समन्वय स्थापित कर हर जिले में प्रेसवार्ता आयोजित करवाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए है कि योजना का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाये ताकि दूर दराज के ग्रामीण इलाकों तक भी इसकी जानकारी पहुंचे।
किन्ही परिस्थितियों में रेल एवं हवाई यात्रा के दौरान स्थान रिक्त रहने पर आवश्यकता अनुसार ऎसे इच्छुक पात्र व्यक्ति जिन्होंने आवेदन नहीं किया है लेकिन यात्रा के आवेदन के पात्र है, ऐसे व्यक्ति को रिक्त रही सीटों पर राज्य स्तरीय अनुमोदन उपरान्त भिजवाया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो