scriptमेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर राजस्थान विधानसभा में जताया शोक, कल होगा अंतिम संस्कार | Rajasthan Vidhan Sabha Condolence on Meghalaya Ex. CM Donkupar Roy | Patrika News

मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर राजस्थान विधानसभा में जताया शोक, कल होगा अंतिम संस्कार

locationजयपुरPublished: Jul 30, 2019 06:59:16 pm

Submitted by:

rohit sharma

Meghalaya Speaker Donkupar Roy Death News : Rajasthan Vidhan Sabha ने मंगलवार को Meghalaya Ex. CM Donkupar Roy के निधन पर संवेदना व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि दी और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए सभी सदस्यों ने 2 मिनट का मौन रखा। डॉ. डोनकुपर रॉय का निधन 28 जुलाई ( Donkupar Roy Death Day ) को गुरुग्राम में हुआ।

जयपुर। राजस्थान विधानसभा ( Rajasthan Vidhan Sabha ) ने मंगलवार को मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. डोनकुपर रॉय ( Donkupar Roy ) के निधन पर संवेदना व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि दी और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए सभी सदस्यों ने 2 मिनट का मौन रखा। डॉ. डोनकुपर रॉय का निधन 28 जुलाई ( Donkupar Roy Death Day ) को गुरुग्राम में हुआ।
65 वर्षीय डोनकुपर राज्य की राजनीति में डॉ. दोन के नाम से लोकप्रिय थे | मेघालय सरकार ( Meghalaya Government ) ने राज्य में तीन दिन (29 से 31 जुलाई) के राजकीय शोक की घोषणा की है| बुधवार सुबह राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जायेगा |
इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ( CP Joshi ) ने सदन में शोक प्रस्ताव रखते हुए बताया कि मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. डोनकुपर रॉय का जन्म 10 नवम्बर, 1954 को हुआ। उन्होंने एम.ए. तथा अर्थशास्त्र में पी.एच.डी. की उपाधि प्राप्त की।
डॉ. डोनकुपर रॉय लगभग 30 वर्षों के अपने संसदीय जीवनकाल में मेघालय सरकार में राज्य मंत्री, मंत्री तथा उप मुख्यमंत्री रहे। कुशल प्रशासक रहे डॉ. रॉय मार्च, 2008 से मार्च, 2009 तक मेघालय के मुख्यमंत्री भी रहे। वे विधानसभा की विभिन्न समितियों के सदस्य तथा सभापति रहे। डॉ. रॉय 6 मार्च, 2018 को मेघालय विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित हुए और वर्तमान तक पद की गरिमा को बनाए रखा।
उन्होंने बताया कि प्रारम्भिक जीवन में अर्थशास्त्र के प्राध्यापक के रुप में आठ वर्षों तक सेवाएं देने वाले डॉ. रॉय राज्य की उपभोक्ता परिषद के चेयरमैन रहे। वे राज्य आयोजना बोर्ड के चेयरमैन भी रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो