scriptविधानसभा में शोर शराबा, नारेबाजी, अध्यक्ष को घेरा | rajasthan vidhan sabha: question Session, Bjp Mla, Walk Out, Protest | Patrika News

विधानसभा में शोर शराबा, नारेबाजी, अध्यक्ष को घेरा

locationजयपुरPublished: Jul 16, 2019 06:42:03 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

rajasthan vidhan sabha: question Session, Bjp Mla, Walk Out, Protest राजस्थान विधानसभा में मंगलवार को प्रश्नकाल ( Question Session ) के दौरान विधानसभा अध्यक्ष C P Joshi और प्रतिपक्ष के नेता Gulabchand Katariya के बीच जमकर नोंकझोंक हुई। प्रतिपक्ष के नेता ने विधानसभा अध्यक्ष ( Speaker ) पर मंत्रियों को बचाने और भाजपा विधायकों को प्रश्न नहीं पूछने का आरोप लगाया। मामला इतना बढ़ गया कि प्रतिपक्ष के Mla वेल में आ गए और करीब 12 मिनट तक वेल ( Wel ) में जमकर शौर शराबा और नारेबाजी की। बाद में विरोध ( Protest ) जताते हुए प्रतिपक्ष के भाजपा विधायक Walk Out करके बाहर चले गए।

जयपुर . राजस्थान विधानसभा ( rajasthan vidhan sabha ) में मंगलवार को प्रश्नकाल ( Question Session ) के दौरान विधानसभा अध्यक्ष सी.पी.जोशी ( C P Joshi ) और प्रतिपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया ( gulabchand katariya ) के बीच जमकर नोंकझोंक हुई। प्रतिपक्ष के नेता ने विधानसभा अध्यक्ष ( speaker ) पर मंत्रियों को बचाने और भाजपा विधायकों को प्रश्न नहीं पूछने का आरोप लगाया। मामला इतना बढ़ गया कि प्रतिपक्ष के विधायक ( MLA ) वेल में आ गए और करीब 12 मिनट तक वेल में जमकर शौर शराबा और नारेबाजी की। बाद में विरोध ( protest ) जताते हुए प्रतिपक्ष के भाजपा विधायक वॉक आउट ( Walk Out ) करके बाहर चले गए।

विधानसभा में प्रश्नकाल एक घंटे का होता है। इस दौरान कई विधायकों के प्रश्न लगे। कुछ प्रश्न ऐसे थे, जिसमें मंत्री जवाब नहीं दे पाए तो अध्यक्ष ने उनका बचाव करते हुए प्रश्न पूछने वाले विधायक को बैठक दिया। जब खान विभाग से जुड़ा एक प्रश्न प्रतिपक्ष के उपनेता राजेन्द्र राठौड़ ने किया तो खान मंत्री प्रमोद जैन भाया पूरी तरह से जवाब नहीं दे पाए। मामला बिगड़ता देख विधानसभा अध्यक्ष सी.पी.जोशी ने राजेन्द्र राठौड़ को बैठने के लिए कहा और अलगा प्रश्न पुकार दिया।

राठौड़ ने इस पर आपत्ती दर्ज कराई और प्रश्न का पूरा जवाब दिलाने की मांग की। इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने उनकी एक भी नहीं सुनी। राठौड़ की बात के समर्थन में सत्ता पक्ष के अन्य विधायक भी आ गए और उन्होंने विरोध जताना शुरू किया। इस बीच विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही को जारी रखा और प्रतिपक्ष के विधायकों की सुनी अनसुनी की।
राजेन्द्र राठौड़ ने किया था बजरी खनन से जुड़ा प्रश्न
मंत्री प्रमोद जैन भाया नहीं दे पाए सही जवाब
विधानसभा अध्यक्ष ने किया मंत्री का बचाव
राजेन्द्र राठौड को जबरन बैठने के लिए कहा
विरोध में सभी भाजपा विधायक आए वेल में
12 मिनट तक जमकर हंगामा और नारेबाजी
प्रतिपक्ष के सभी विधायक खान मंत्री से जवाब लेने की मांग करते हुए वेल में आ गए और करीब 12 मिनट तक जमकर नारेबाजी की। सदन में ‘सरकार को बचाना बंद करो-बंद करो’ व ‘जवाब देना सरकार का कर्तव्य है’ जैसे नारे लगाए गए। विधायकों ने कहा कि मंत्री तैयारी के साथ नहीं आते हैं और विधानसभा अध्यक्ष उन्हें बचाने में लगे हुए हैं। जब विधानसभा अध्यक्ष की ओर से कोई सुनवाई नहीं की तो प्रतिपक्ष के सदस्य नारेबाजी के साथ वॉक आउट करके चले गए।

तो प्रश्न ना करें… अध्यक्ष ने कहा धन्यवाद
जब सदन में नारेबाजी चल रही थी और विधानसभा अध्यक्ष कोई ध्यान नहीं दे रहे थे तो नाराज होकर प्रतिपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया ने गुस्से में कहा कि जब हमें प्रश्न पूछने ही नहीं दिया जाता है तो क्यों ना हम प्रश्न पूछना ही बंद कर दें। इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने बिना कोई प्रतिक्रिया किए कहा… धन्यवाद।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो