scriptभगवान के लिए राजस्थान को अवैध शराब से बचाइए, विधानसभा में राठौड़ ने की सदन से मार्मिक अपील | Rajasthan vidhan sabha rajendra rathore poisonous liqour news | Patrika News

भगवान के लिए राजस्थान को अवैध शराब से बचाइए, विधानसभा में राठौड़ ने की सदन से मार्मिक अपील

locationजयपुरPublished: Feb 12, 2021 06:29:43 pm

राजस्थान विधानसभा में गूंजा जहरीली शराब दुखांतिका का मुद्दा, राजस्थान पत्रिका की खबरों को लेकर राठौड़ ने उठाया जहरीली शराब का मामला, संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने कहा सरकार लगातार कर रही है कार्रवाई

rajendra rathore
जयपुर। विधानसभा में शुक्रवार को उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने जहरीली शराब दुखांतिका का मुद्दा उठाया। राठौड़ ने सदन में दो बार राजस्थान पत्रिका की ओर से जहरीली शराब को लेकर प्रकाशित की गईं खबरों का जिक्र करते हुए राज्य सरकार से राजस्थान को इससे बचाने की अपील की। राठौड़ ने राजस्थान पत्रिका में जमवारामगढ़ और बस्सी के पास नकली शराब कारोबार की फोटो और खबर का भी उल्लेख किया।
उन्होंने कहा कि भगवान के लिए राजस्थान को अवैध शराब से बचाइए। राठौड़ ने कहा कि ऐसा कोई वर्ष नहीं है, जिसमें जहरीली शराब से कोई जान नहीं जाती। भीलवाड़ा के मामले में कीटनाशक और नींद की गोलियों तक पाई गईं। जब तक नकेल नहीं कसी जाएगी, तब तक ये दुखांतिकाएं होती रहेंगी।
आबकारी विभाग ने एक सप्ताह तक चले अभियान में 33 लाख लीटर से ज्यादा वॉश नष्ट किया गया। 2682 अवैध शराब की भट्टियां नष्ट की। ऐसा अवैध काम धड़ल्ले से चल रहा है। तीन साल से शराब में लिप्त परिवारों का कोई सर्वे नहीं हुआ है। पूर्व में हुए एक सर्वे में 18 जिलों के 70 हजार परिवार इस धंधे में लिप्त पाए गए थे।
लगातार कर रहे हैं कार्रवाई
संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने राठौड़ के जहरीली शराब से जुड़े सवाल के जवाब में कहा कि जहरीली शराब मामलों को लेकर 10 फरवरी से लगातार कार्यवाही कर नकली शराब के 220 प्रकरण दर्ज किए गए और 202 लोगों को गिरफ्तार किया गया। कार्यवाही के दौरान 2019 लीटर हथकड़ शराब जब्त करने के साथ 58 हजार 495 लीटर वॉश नष्ट की गई एवं 296 भट्टियां तथा 5 चालू भट्टियां भी नष्ट की गईं। भरतपुर वाले मामले में आबकारी विभाग के 15 अधिकारी-कर्मचारियों को और तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है, साथ ही नकली शराब बनाने में लिप्त 9 लोगों के साथ चार पुलिसकर्मीयों को भी गिरफ्तार किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो