विधानसभा में गूंजा गुलाब कोठारी का नाम

विधायकों ने मास्टर प्लान मामले के लिए दिया धन्यवाद, राजस्थान विधियां द्वितीय संशोधन विधेयक पर चर्चा

By: pushpendra shekhawat

Published: 13 Sep 2021, 10:27 PM IST

जयपुर. राजस्थान विधानसभा में सोमवार को राजस्थान पत्रिका के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी के नाम की गूंज रही। राजस्थान विधियां द्वितीय संशोधन विधेयक 2021 की चर्चा के दौरान मास्टर प्लान को लेकर गुलाब कोठारी की याचिका पर आए फैसले पर उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ एवं अशोक लाहोटी ने कोठारी को धन्यवाद ज्ञापित किया। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया सहित पूरे विपक्ष ने राज्य सरकार पर इस संशोधन के जरिए मंदिर माफी, गोचर भूमि, सड़क-पगडंडी, कब्रिस्तान की भूमि साहित सुविधा क्षेत्र पर पट्टा जारी करने की तैयारी के आरोप लगाए।

राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि इस संशोधन के जरिए सरकार गुलाब कोठारी की याचिका पर आए हाईकोर्ट के फैसले की अवहेलना कर रही है, जिसमें कहा गया था कि सुविधा क्षेत्र का स्वरूप नहीं बदला जा सकता। इस फैसले के तहत नदी नालों, इकोलॉजिकल जोन, ग्रीन बेल्ट सहित विभिन्न सुविधा क्षेत्र का स्वरूप मास्टर प्लान की तर्ज पर ही रहेगा। सरकार इस बिल के जरिए दस लाख पट्टे बांटने की तैयारी कर रही है और 5000 करोड़ का राजस्व इकठ्ठा करने का लक्ष्य है। इन संशोधनों को लेकर यदि कोई कोर्ट जाएगा तो निश्चित ही कोर्ट ऐसे संशोधन लागू नहीं होने देगा।

राठौड़ ने आरोप लगाया कि पट्टे बांटने की रेवड़ी के लिए सरकार जनता को पता नहीं किस चौराहे पर खड़ा करके गुमराह करना चाह रही है। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी बिगड़ी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए जमीन लूटने वाला संशोधन लेकर आ रही है। अशोक लाहोटी ने भी गुलाब कोठारी की याचिका का हवाला दिया।


कोठारी की याचिका पर आए फैसले की अवहेलना नहीं

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि इस संशोधन से गुलाब कोठारी की याचिका पर आए हाईकोर्ट के फैसले की कोई अवहेलना नहीं होगी। उन्होंने तल्ख अंदाज में कहा कि बिना पढ़े लिखे कुछ भी बोलते जा रहे हो।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned