scriptप्रदेश में जलदाय विभाग ने 30 लाख पेयजल उपभोक्ताओं को दिया बड़ा झटका | Rajasthan Water supply bill update | Patrika News

प्रदेश में जलदाय विभाग ने 30 लाख पेयजल उपभोक्ताओं को दिया बड़ा झटका

locationजयपुरPublished: Aug 05, 2020 03:08:25 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

प्रदेश में जलदाय विभाग ने 30 लाख पेयजल उपभोक्ताओं को चुपचाप बड़ा झटका दे दिया है।

water_supply.jpg
जयपुर। प्रदेश में जलदाय विभाग ने 30 लाख पेयजल उपभोक्ताओं को चुपचाप बड़ा झटका दे दिया है। उपभोक्ता लॉकडाउन के सदमे से उबरते, उससे पहले ही जलदाय विभाग ने पेयजल उपभोक्ताओं को लॉकडाउन के दौरान के चार महीनों के बिल जुलाई और इसके बाद के बिलों में समायोजित करने की जगह एक साथ जारी किए हैं। अब उपभोक्ता पशोपेश में हैं कि खराब आर्थिक हालातों में किस तरह से एक साथ चार-चार महीनों के बिलों को चुकाएं।
राजधानी में छह लाख पेयजल उपभोक्ता
जलदाय विभाग के अधिकारियों की मानें तो राजधानी जयपुर में ही छह लाख पेयजल उपभोक्ता है। अब 13 जुलाई के आदेश से यहां भी आर्थिक संकट से जूझ रहे उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त भार आ सकता है। हांलाकि जलदाय विभाग के अधिकारियों का तर्क है कि पानी के बिल बहुत कम होते हैं और चार महीनों के बिल से ज्यादा भार नहीं आएगा।
मार्च से जून तक के बिल एक साथ किए जारी
उपभोक्ता जुलाई से ही इंतजार कर रहे थे कि इस महीने लॉकडाउन अवधि के मार्च और जून का बिल समायोजित होकर आएगा। लेकिन अगस्त में उपभोक्ताओं को मार्च से जून तक के बिल एक साथ जारी किए गए। अधिकारियों के अनुसार विभाग बकाया बिलों को लंबा नहीं खींचना चाहता था। लिहाजा 2 जुलाई के आदेश को गुपचुप में बदल दिया गया।
पहले राहत, फिर आदेश को पलटा
जलदाय विभाग के प्रमुख सचिव राजेश यादव की ओर 2 जुलाई को आदेश जारी किया गया जिसमें पेयजल उपभोक्ताओं को राहत की बात कहते हुए मार्च से जून के बिलों को जुलाई व इसके बाद आने वाले बिलों में समायोजित करने की बात कही।
इस आदेश से पेयजल उपभोक्ताओं ने आर्थिक स्थिति के हिसाब से राहत की सांस ली कि चार महीने के बिल एक साथ नहीं आएंगे। लेकिन यादव की ओर से 13 जुलाई को एक और आदेश निकाला गया जिसमें मौजूदा दो माह के बिल के साथ दो माह का अतिरिक्त बिल जारी करने के आदेश जारी किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो