scriptसर्दी में नौनिहालों के लिए राहत की खबर, अगले आदेश तक स्कूलों में रहेंगी छुट्टियां | Rajasthan weather alert 1 to 8th class school holiday due to winter | Patrika News

सर्दी में नौनिहालों के लिए राहत की खबर, अगले आदेश तक स्कूलों में रहेंगी छुट्टियां

locationजयपुरPublished: Dec 31, 2019 01:45:30 pm

जयपुर जिला कलक्टर ने दिए निर्देश, नए साल से खुलने वाले स्कूलों अब अग्रिम आदेश तक अवकाश ही रहेगा

जयपुर . जयपुर में सर्दी लगातार रिकार्ड तोड़ रही है। सोमवार को जयपुर में पारा 1.4 से और गिरकर 1 डिग्री पर आ गया। जयपुर में इतना कम पारा 55 साल पहले रहा था। तेज सर्दी के बीच नौनिहालों के लिए राहत की खबर आई है। नए साल से खुलने वाले स्कूलों अब अग्रिम आदेश तक अवकाश ही रहेगा। सर्दी के चलते जयपुर जिला कलक्टर डॉ. जोगाराम ने अग्रिम आदेश तक सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 1 जनवरी से अग्रिम आदेश तक अवकाश घोषित कर दिया है।
जयपुर जिला कलक्टर के आदेशानुसार शहर में पड़ रही तेज सर्दी के चलते एक जनवरी से खुलने वाले सभी सरकारी व निजी स्कूलों में अगले आदेश तक छुट्टियां रहेंगी। यह आदेश कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों पर लागू होगा। इस अवधि में शिक्षकों का अवकाश नहीं होगा। साथ ही नवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं पूर्ववर्ती प्रात: 9 बजे के बाद से ही संचालित की जाएगी।
राजधानी जयपुर में बीती रात से सर्द हवा का पहरा रहा। रात में पारा भी सर्द हवा से ठिठुरता रहा और आज सुबह छह बजे शहर का अधिकतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। शहर में बीती रात पारा 2.7 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ, लेकिन सर्दी से राहत नहीं मिली। आज सुबह 5.30 बजे जयपुर एयरपोर्ट पर दृश्यता 1000 मीटर रही, लेकिन सुबह 7 बजे यह घटकर 800 मीटर रह गई। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज सर्द हवा चलने और दिन का तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है।
नए साल पर बिगड़ेगा मौसम
मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि समुद्र तल से 5 किलोमीटर ऊपर चक्रवात बना हुआ है। जिसके चलते एक जनवरी को सीकर, झुंझुनूं, अजमेर, अलवर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, टोंक, सवाईमाधोपुर, करौली, बूंदी, भीलवाड़ा, चितौडगढ़़, प्रतापगढ़, उदयपुर, कोटा, झालावाड़, बारां, बांसवाड़ा जिले में बादलों की गर्जना के साथ बिजली गिरने और ओलावृष्टि होने की संभावना है।
गड़बड़ाया हवाई और रेल यातायात
कोहरे के कारण सोमवार को हवाई यातायात गड़बड़ाया रहा। जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो दर्जन से अधिक उड़ानें प्रभावित हुई। चार विमानों को अहमदाबाद डायवर्ट किए गए। जोधपुर हवाई अड्डे पर भी यही हाल रहा। जोधपुर से दिल्ली और पुणे के विमान रद्द किए गए। कई विमान देर से आए। रेल यातायात भी खासा प्रभावित रहा। जयपुर में 12 से अधिक रेलगाडिय़ां देर से पहुंची।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो