scriptमौसम विभाग का अलर्ट.. अगले 24 घंटे में प्रदेश के कुछ इला कों में अंधड़-बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका | rajasthan Weather alert fear of falling rain and celestial electricity | Patrika News

मौसम विभाग का अलर्ट.. अगले 24 घंटे में प्रदेश के कुछ इला कों में अंधड़-बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका

locationजयपुरPublished: May 18, 2019 10:14:56 am

Submitted by:

abdul bari

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से बीती शाम प्रदेश के आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में आंधी और बारिश का दौर रहा है। वहीं अगले 24 घंटे में फिर से पश्चिम से लेकर उत्तर पूर्वी राजस्थान में अंधड़ चलने और मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है

जयपुर।
प्रदेश में मौसम के बदले मिजाज से गर्मी के तेवर नरम पड़ गए हैं। अधिकांश जिलों में दिन और रात में पारा उलटी चाल चल रहा है और अगले एक दो दिन भी प्रदेशवासियों को गर्मी से राहत मिलना तय है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से बीती शाम प्रदेश के आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में आंधी और बारिश का दौर रहा है। वहीं अगले 24 घंटे में फिर से पश्चिम से लेकर उत्तर पूर्वी राजस्थान में अंधड़ चलने और मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। राजधानी जयपुर में बीती शाम अचानक आए बवंडर से जनजीवन ठहर गया। आसमान में छाई धूल घरों तक जा पहुंची और दुपहिया वाहन चालकों को खासी परेशानी हुई। शुक्रवार शाम प्रदेश के अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान भी सामान्य से करीब दस डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। वहीं बीती रात भी ज्यादातर जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज हुई और गर्मी के तेवर नरम रहे। राजधानी जयपुर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 23 डिग्री रहा वहीं सुबह धूप के तेवर भी नरम रहे हैं। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज बादल छाए रहने और तेज रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है।
इन जिलों के लिए जारी हुई चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर सहित पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शनिवार को भी 30 से 35 किलोमीटर की रफतार से तेज हवा चलने के साथ हल्की बरसात, आंधी, ओलावृष्टि का मौसम बना हुआ है। मौसम विभाग ने यह भी चेतावनी दी है कि थण्डरस्ट्रॉर्म होने से कुछ स्थानों पर बिजली भी गिर सकती है।
अन्य जिलों से जयपुर में ज्यादा तेज आया अंधड़ ( Dust Storm In Rajasthan )

मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार को जयपुर में अंधड़ की रफ्तार अन्य जिलों से सर्वाधिक थी। अन्य जिलों में यह 55 किमी तक रफ्तार से गुजरा। जयपुर में 6.30 बजे तक अंधड़ रहा। शहर में सी-स्कीम, गोपालपुरा, प्रतापनगर में पेड़ उखड़ गए। बगरू, कालाडेरा में भी पेड़ उखड़ गए और बिजली के खम्भे गिर गए। कालवाड़ रोड पर बिजली की लाइन गिर गई। बाद में अंधड़ अलवर, भरतपुर की ओर निकल गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो