scriptराजस्थान में फिर अंधड़ और बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट | rajasthan weather alert on 23 and 24 april | Patrika News

राजस्थान में फिर अंधड़ और बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

locationजयपुरPublished: Apr 21, 2019 07:51:03 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

राजस्थान में एक बार फिर अंधड़ की दस्तक हो रही है।

rajasthan weather
जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर अंधड़ की दस्तक हो रही है। इस बार 24 और 25 अप्रेल को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में तेज हवा के साथ धूल भरी आंधियां चलने की चेतावनी दी गई है। वहीं अजमेर में दिनभर तेज धूप और गर्मी के बाद रविवार शाम मौसम पलट गया। शहर के इलाकों में तेज हवा संग फुहारें गिरी। मौसम में हल्की ठंडक हो गई। उधर अधिकतम तापमान बढ़ता हुआ 39.0 डिग्री पर पहुंच गया। इसमें पिछले चार दिन में 10.6 डिग्री की बढ़ोतरी हो गई है।
मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है। जारी अलर्ट के अनुसार 23 अप्रेल को बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर में लू चलने की चेतावनी दी है। इसके बाद लगातार 24 और 25 को पश्विमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चुरू और पूर्वी राजस्थान के अजमेर, झुंझूनू सीकर में 50 किमी रफ्तार से तेज धूंल भरी आंधियां और बारिश की चेतावनी दी है।
राजस्थान में आंधी-तूफान का कहर, मरने वालों की संख्या 25 तक पहुंची

उल्लेखनीय है कि अप्रेल महीने में दो बार अंधड़ आ चुका है। पिछले दिनों आए अंधड़ से प्रदेश में 25 लोगों की मौत हो चुकी है। जयपुर में चार जनों की मौत हुई थी।
बदल रहा मौसम का मिजाज
हाड़ौती में गर्मी के तेवर वापस तीखे हो गए हैं। तेज धूप निकलने से लोगों के पसीने छूट रहे हैं। कोटा में पिछले दो दिन में पांच डिग्री पारा चढ़ गया। रविवार को अधिकतम तापमान 39 व न्यूनतम 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा। बूंदी जिले में गर्मी के तेवर तीखे रहे। अधिकतम तापमान 40 व न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
झालावाड़ जिले में एक बार फिर से तापमान में वृद्धि होने लगी है। अधिकतम तापमान 39 व न्यूनतम 23 डिग्री रहा। बारां जिले में सुबह से दोपहर तक धूप में तेजी रही। दोपहर बाद बादलों की लुकाछुपी रही। अधिकतम तापमान 38 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो