Rajasthan में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, शुक्रवार तक तेज शीतलहर के लिए यलो अलर्ट जारी

Rajasthan में एक बार फिर से कड़ाके की सर्दी का असर देखने को मिल रहा है। तेज शीतलहर के चलते तापमान में गिरावट का दौर लगातार जारी है।

By: santosh

Published: 12 Jan 2021, 09:31 AM IST

जयपुर। प्रदेश में एक बार फिर से कड़ाके की सर्दी का असर देखने को मिल रहा है। तेज शीतलहर के चलते तापमान में गिरावट का दौर लगातार जारी है। इसका नतीजा यह है कि लगातार गलन भरी सर्दी से प्रदेशवासी परेशान हैं। बीते दिन सोमवार को 15 से ज्यादा शहरों में रात का पारा 10 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया। कई इलाकों में घना कोहरा छाने के साथ सर्द हवाएं लोगों को परेशान कर रही हैं। शुक्रवार तक मौसम विभाग ने कई जिलों में तेज शीतलहर के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

यहां तेजी से गिर रहा तापमान
जयपुर में बीते 48 घंटे में पारे में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है। मंगलवार सुबह का तापमान महज 8 डिग्री दर्ज किया गया, जिससे हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के कारण लोगों को बुरा हाल है। वहीं बीती रात का तापमान भी सात डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। हालांकि बीते दिन दिनभर मौसम कुछ खुला था। धूप खिलने से लोगों को कुछ राहत मिली, लेकिन शाम होते-होते फिर चली सर्द हवाओं ने लोगों को घरों में दुबकने के लिये मजबूर कर दिया। इसके अलावा सीकर के फतेहपुर में भी पारा माइनस 0.8 डिग्री दर्ज किया गया।

इससे आसपास की फसलों पर हल्की बर्फ जम गई, साथ ही कोहरे का असर भी रहा। लगातार फतेहपुर का पारा कम होता हुआ नजर आ रहा है। वहीं जयपुर के जोबनेर में भी पारा एक डिग्री लुढककर रात का तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा सीकर, वनस्थली, चूरू, पिलानी, फलौदी, श्रीगंगानगर, डबोक, ऐरा रोड का पारा भी महज पांच डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन माउंटआबू में भी पारा बीते दिन जमाव बिंदु के नजदीक दर्ज किया गया।

पश्चिमी विक्षोभ ने बिगाड़ रखा है मौसम
मौसम विभाग जयपुर केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा के मुताबिक प्रदेश में हाल ही फिर सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। इस दौरान कई इलाकों में हल्की बारिश होने के साथ घना कोहरा छाया रहा। धीरे—धीरे विक्षोभ का असर खत्म होने के साथ ही पारे में गिरावट दर्ज की जा रही है। आगामी दिनों में पारे में कई जगहों पर पारे में चार डिग्री गिरने के आसार रहेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned