scriptमानसून की बेरुखी ने लोगों को किया बेहाल, जानिए राजस्थान में कब से होगी झमाझम | Rajasthan Weather Forecast 13 july 2019, Monsoon In Rajasthan | Patrika News

मानसून की बेरुखी ने लोगों को किया बेहाल, जानिए राजस्थान में कब से होगी झमाझम

locationजयपुरPublished: Jul 13, 2019 11:20:06 am

Submitted by:

santosh

Rajasthan Weather Forecast : मानसून की बेरुखी के कारण बढ़ी उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया। जयपुर में मानसून ( Monsoon In Rajasthan 2019 ) की दस्तक को एक सप्ताह से ज्यादा का समय हो चुका हैं, लेकिन बारिश ( Rain In Rajasthan 2019 ) नदारद है।

rain

चंबल संभाग में 24 घंटे में गरज के साथ बारिश की चेतावनी

जयपुर ( Jaipur Hindi News) । rajasthan weather forecast : मानसून की बेरुखी के कारण तेज धूप के चलते बढ़ी उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया। जयपुर में मानसून ( Monsoon in Rajasthan 2019 ) की दस्तक को एक सप्ताह से ज्यादा का समय हो चुका हैं, लेकिन बारिश ( Rain In Rajasthan 2019 ) नदारद है।

 

इस बीच केवल एक दिन बारिश ( rain in jaipur ) जरूर हुई। आज भी प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। वहीं आज दिन और रात के तापमान में आंशिक उतार चढ़ाव रहने व दिन में धूप की तपिश से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। इधर मौसम विभाग का कहना है कि एक हफ्ते तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश के अनुसार, प्रदेश में मानसून कमजोर पड़ गया है।

 

एक सप्ताह तक भी बारिश के कोई संकेत नजर नहीं आ रहे हैं। बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती परिसंचार (साइक्लोनिक सर्कुलेशन) बनने के बाद प्रदेश में 15 से 16 जुलाई तक ( rajasthan rain forecast ) बारिश की स्थितियां बनेंगी। इसके बाद मानसून गति पकड़ेगा। प्रदेश में 7 दिन पहले आए मानसून ने पूर्वी राजस्थान को ही कवर किया, पश्चिमी क्षेत्र शेष है। कमजोर मानसून होने की आशंकाओं को मौसम विभाग ने पूरी तरह से खारिज किया है। आईएमडी ने कहा है कि मानसून कम होने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं और सितंबर तक देश में भरपूर बारिश होगी। विभाग का यह भी कहना है कि पिछले 9 दिनों में बारिश की कमी की तेजी से भरपाई हुई है।

 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक डॉ. केजे रमेश ने ‘पत्रिका’ से कहा कि विभाग ने जून से सितंबर तक 96 फीसदी बारिश के साथ सामान्य मानसून रहने का अनुमान दिया था और अभी तक की बारिश अच्छी हुई है और आगे कोई दिक्कत के आसार नहीं है। उन्होंने कहा कि जून के महीने में 34 फीसदी बारिश की कमी थी, लेकिन पिछले 9 दिनों में यानी गुरुवार शाम तक मानसून की कमी घटकर सिर्फ 11 फीसदी रह गई है यानी पिछले 9 दिनों में 22 फीसदी कमी की भरपाई हुई है। विभाग का कहना है कि किसी तरह की दहशत में आने की जरूरत नहीं है और हमें सितंबर तक का इंतजार करना चाहिए। बारिश अच्छी होने जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो