Rajasthan में फिर बदला मौसम का मिजाज, छाए बादल, माउंटआबू, फतेहपुर, सीकर सबसे ठंडे

सूर्य के मकरराशि में प्रवेश के साथ मकर संक्रांति के मौके पर गुरूवार को एक बार फिर राजधानी जयपुर समेत सभी जगहों पर मौसम का मिजाज बदला हुआ दिख रहा है।

By: santosh

Published: 14 Jan 2021, 12:21 PM IST

जयपुर.सूर्य के मकरराशि में प्रवेश के साथ मकर संक्रांति के मौके पर गुरूवार को एक बार फिर राजधानी जयपुर समेत सभी जगहों पर मौसम का मिजाज बदला हुआ दिख रहा है। बीते पांच दिन बाद सुबह से जयपुर में बादल छाए हैं, वहीं सूरज भी बार-बार बादलों की ओट में छिपते हुए नजर आ रहे हैं। इससे तापमान में फिलहाल ज्यादा उछाल देखने को नहीं मिला। सुबह से लोग पंतगबाजी के लिए छतों पर चढ़े हुए हैं, आज थोड़ी सर्दी कम होने से पंतगबाजों ने राहत की सांस ली है।

प्रमुख जगहों का तापमान
आज सुबह का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही हल्का कोहरा छाया रहा। हालांकि बीच-बीच में तेज हवाओं में कमी और बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कोटा, सीकर सहित आसपास की जगहों पर कोहरा छाया रहा। माउंटआबू का तापमान दो डिग्री बढ़कर एक डिग्री सेल्सियस दर्ज होनेे के साथ ही प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। इसके अलावा चूरू का तापमान 2.5, गंगानगर का 5.5, फलौदी का 7.8,अजमेर का 8.1, भीलवाड़ा का 4.8, वनस्थली का 6.1, जयपुर का 8.3, पिलानी का 2.7, सीकर का 2, डबोक का 5.2, चितौड का 6.5 डिग्री सेलिसयस तापमान दर्ज किया। मैदानी इलाकों में फतेहपुर सबसे ठंडा रहा, यहां लगातार चैथे दिन पारा जमाव बिंदु के नजदीक दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जोबनेर का तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बादलों ने आसमां में डेरा जमाया
मौसम विभाग ने आगामी पांच दिन ओर तेज सर्दी के साथ शीतलहर चलने की संभावना जताई है। हालांकि आज मौसम विभाग ने जयपुर में आसमान साफ और धूप खिलने का अनुमान जताया है। फिलहाल बादलों ने आसमां में डेरा जमाए रखा है। बीच-बीच में धूप भी निकली। सुबह 9 से 12 बजे तक हवा का रूख पूर्व दिशा की ओर 4 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटा , दोपहर 12 से दोपहर तीन बजे तक पूर्व दिशा की ओर 5 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा, दोपहर तीन से शाम 6 बजे तक हवा 6 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned