राजस्थान मौसम अपडेट: पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बदलेगा मौसम का मिजाज

Rajasthan में गुरुवार से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से पश्चिमी राजस्थान के साथ-साथ पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में तेज अंधड़ चलने के साथ कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं।

By: santosh

Updated: 15 Apr 2021, 02:21 PM IST

जयपुर। प्रदेश में गुरुवार से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से पश्चिमी राजस्थान के साथ-साथ पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में तेज अंधड़ चलने के साथ कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में आगामी तीन दिनों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से सबसे ज्यादा प्रभाव पश्चिमी राजस्थान में देखने को मिलेगा।

आज बीकानेर, जोधपुर संभाग के बीकानेर, जैसलमेर, नागौर, हनुमानगढ़, गंगानगर जिलों में तेज अंधड़ चलने की आशंका है। कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। मौसम के इस प्रभाव से आगामी दो दिन तक प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। अधिकांश शहरों में दिन और रात के तापमान में 2-3 डिग्री तक की गिरावट हो सकती है।

कल यहां के लिए अलर्ट
कल जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के जिलों के साथ टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा, सीकर, अजमेर, अलवर, झुंझुनूं और धौलपुर जिले में 40-50 किलोमीटर की गति से तेज आंधी चलने की आशंका है।

वहीं बीकानेर, जोधपुर संभाग के जिलों में तेज अंधड़ चलने की आशंका है। उक्त जगहों पर किसानों की फसल कटकर खेतों या मंडियों में खुली पड़ी है, तो उसे सुरक्षित भंडारण स्थानों पर रखने का अलर्ट भी मौसम विभाग ने किया है। आंधी के साथ-साथ होने वाली हल्की बारिश से पकी फसलों को नुकसान पहुंच सकता है।

प्रमुख जगहों का तापमान
प्रदेश में बीते दिन बुधवार को सबसे अधिक दिन का पारा भरतपुर का 43.1 डिग्री सेलिसयस दर्ज किया गया। इसके अलावा धौलपुर का 42.1, करौली का 42.4, फलौदी का 42.6, बीकानेर का 40.3, चूरू का 40, जोधपुर का 39.3,बाडमेर का 40.7, बूंदी का 41, वनस्थली का 40.8, जयपुर का 39.3, कोटा का 40.6, बूंदी का 41, सवाईमाधोपुर का 39.4, पाली का 39.8, जैसलमेर का 39.8 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

weather update

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned