राजस्थान में बारिश को लेकर आई गुड न्यूज, इन 7 जिलों में हो सकती है तेज बारिश

राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में इस बार सामान्य रहा मानसून का दाैर फिलहाल थम सा गया है।

By: santosh

Published: 18 Sep 2020, 01:12 PM IST

जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में इस बार सामान्य रहा मानसून का दाैर फिलहाल थम सा गया है। मानसून की विदाई से पहले सभी मौसमी स्थितियां अनुकूल होने के बावजूद मेघ मेहरबान नहीं हो रहे हैं। इसका नतीजा यह है कि शहरवासी गर्मी से परेशान है। आमजन को दिनभर चिलचिलाती धूप और उमस हाल बेहाल कर रही है। अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री बढ़ोतरी हुई है। हालांकि कई शहरों में पारा 40 डिग्री के पार चला गया है।

राजधानी का तापमान रहा 37.8 डिग्री:
राजधानी जयपुर में शुक्रवार सुबह का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल यह 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी में सुबह से तेज धूप का दौर देखने को मिला। बीती रात का सबसे अधिक तापमान चुरू का 41.4, श्रीगंगानगर का 40.7, पिलानी का 39.3, फलौदी का 39.0, बीकानेर का 39.0, जैसलमेर का 37.5 तापमान दर्ज किया गया।

यहां हुआ यलो अलर्ट जारी:
पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, कोटा, भीलवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर जिले में कहीं कहीं पर मध्यम से तेज बारिश के लिए 20 सितंबर तक यलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 11 सितंबर से 17 सितंबर तक प्रदेशभर में बेहद कम बारिश दर्ज की गई। सात दिनों में पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में 61 फीसदी कम बारिश दर्ज हुई। बीते 24 घंटे में आज सुबह तक चितौड़गढ़ में 42, बांसवाड़ा में 40, माउंटआबू में 26, चितौड़गढ़ के कपासन में 20, बाड़मेर के समधारी में 23, उदयपुर के बड़गांव में 35 एमएम बारिश दर्ज की गई।

और बढ़ेगा पारा:
माैसम विभाग जयपुर के प्रभारी निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि अमूमन बारिश का दाैर थमने के बाद पारा बढ़ना सामान्य प्रकिया है। इस बार भी वायुमंडल के निचले स्तर पर पश्चिमी हवाएं और ऊपरी स्तर एंटी साइक्लोन बनने से तापमान बढ़ा है। अगले एक दाे दिन में हल्की बारिश और बादल छाए रहने से तापमान में एक से दाे डिग्री कम हाेगा। अगले हफ्ते मानसून के विदा हाेने के बाद पारा फिर से बढ़ेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned