राजस्थान में सर्द हवाओं से छूट रही कंपकपी, माउंट आबू का तापमान रहा एक डिग्री सेल्सियस

उत्तरी सर्द हवा चलने के साथ ही जयपुर सहित प्रदेशभर में सर्दी जोर पकड़ती जा रही है।

By: santosh

Updated: 21 Nov 2020, 11:40 AM IST

जयपुर। उत्तरी सर्द हवा चलने के साथ ही जयपुर सहित प्रदेशभर में सर्दी जोर पकड़ती जा रही है। पिछले पांच दिनों से सर्दी का प्रकोप बढ़ा है। शेखावाटी के सीकर जिले में तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज हुई। शनिवार सुबह तक तापमान फतेहपुर में 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं चूरू व सिरोही के माउंट आबू में भी रात बेहद ठंडी रही।

मौसम विभाग के मुताबिक बीती रात प्रदेश के सभी शहरों में रात का तापमान 13 डिग्री से नीचे रहा। प्रदेश में चूरू सहित अन्य जगहों पर शीतलहर शुरू हो चुकी है। माउंटआबू में बीते 24 घंटे में आज सुबह तक तापमान 1 डिग्री, चूरू का तापमान 5.5 डिग्री, पिलानी का 7.9 डिग्री, अजमेर का 9.5 डिग्री व भीलवाड़ा में 9.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

सर्दी-जुकाम के बढ़ रहे मरीज
विभाग ने आगामी 48 घंटे में चूरू व हनुमानगढ़ सहित कई शहरों में रात का तापमान 5 से 6 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई है। एकाएक रात के तापमान में गिरावट से लोग सर्दी-जुकाम और बुखार की चपेट में आने लगे हैं।

मौसम विभाग जयपुर केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा के मुताबिक आगामी 48 घंटे में राज्य के उत्तरी भागों में न्यूनतम तापमान औसत में करीब 3 से 4 डिग्री कम रहने की संभावना जताई है। चूरू, हनुमानगढ़, झुंझुनूं एवं सीकर जिलों में शीतलहर का अनुमान है।

मौसम शुष्क होने से गिरा तापमान
मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि मौसम शुष्क रहने के कारण चूरू सहित प्रदेश के कई प्रमुख शहरों का तापमान तीन-चार दिनों में गिरा है। इन दिनों सुबह कोहरा और बादल भी नहीं होने से रात के तापमान लगातार गिरावट हो रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned