फतेहपुर का तापमान माइनस 0.8 डिग्री, जोबनेर का जमाव बिंदु पर, 3 दिन जारी रहेगा शीतलहर का प्रकोप

Rajasthan में उत्तरी हवाओं के चलते एक बार फिर सर्दी के तेवर लगातार हावी हो रहे हैं। इससे रात के तापमान में चार डिग्री से अधिक की तापमान में गिरावट होने के साथ ही तेज शीतलहर और कोहरे का असर हावी हो रहा है।

By: santosh

Published: 26 Jan 2021, 10:10 AM IST

जयपुर। Rajasthan में उत्तरी हवाओं के चलते एक बार फिर सर्दी के तेवर लगातार हावी हो रहे हैं। इससे रात के तापमान में चार डिग्री से अधिक की तापमान में गिरावट होने के साथ ही तेज शीतलहर और कोहरे का असर हावी हो रहा है। इस बीच आमजन को तेज सर्दी से बचने के लिए अलाव, हीटर का सहारा लेना पड़ रहा है। बीते 48 घंटों में रात के तापमान में जहां करीब 5 से 7 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा चुकी है तो वहीं दिन के तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज हो चुकी है। प्रदेश में सोमवार रात को सबसे ठंडा माउंट आबू रहा, यहां रात का तापमान शून्य डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। इसके अलावा जयपुर का जोबनेर तीसरी बार जमाव बिंदु पर पहुंच गया, यहां रात का पारा शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, आसपास की जगहों पर बर्फ की परत जम गई। फतेहपुर का तापमान भी जमाव बिंदु माईनस 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गाड़ियों से लेकर फसलों पर बर्फ की परत जम गई।

यहां भी तेज ठंड
इसके अलावा जोबनेर, फतेहपुर, सीकर, वनस्थली, झुंझुनूं, चूरू, पिलानी, भीलवाड़ा सहित अन्य जगहों पर रात का पारा सात डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है। बीते तीन दिन में तेज शीतलहर के चलते एक बार फिर से लोगों की कंपकंपी छूट गई है। फिलहाल प्रदेशवासियों को फरवरी के पहले सप्ताह तक सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। जयपुर का मंगलवार सुबह का तापमान 10 डिग्री सेलिसयस दर्ज किया गया। वहीं तेज शीतलहर देर रात से चली।

अगले सप्ताह तक रहेगा असर
जयपुर मौसम केन्द्र निदेशक आरएस शर्मा के मुताबिक उत्तरी पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का सितम फिर से शुरू हो चुका है, जो अगले एक सप्ताह तक जारी रहेगा। शेखावटी अंचलों में कड़ाके की सर्दी हावी रहेगी। इस दौरान दिन और रात के तापमान में करीब चार डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है। उत्तरी राजस्थान में इस दौरान घना कोहरा छाने की भी संभावना है। प्रदेश के अधिकतर जिलों में शीतलहर का प्रकोप अगले तीन दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned