scriptअभी सर्दी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं, 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी | rajasthan weather forecast 27 january 2021 | Patrika News

अभी सर्दी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं, 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

locationजयपुरPublished: Jan 27, 2021 11:01:38 am

Submitted by:

santosh

तेज सर्दी के लिए खास माने जाने वाला पौष मास गुरूवार को खत्म होगा, लेकिन सर्दी के तेवर फिलहाल अब माघ मास में भी पूरी तरह से हावी रहेंगे।

fog_in_rajasthan.jpg

जयपुर। तेज सर्दी के लिए खास माने जाने वाला पौष मास गुरूवार को खत्म होगा, लेकिन सर्दी के तेवर फिलहाल अब माघ मास में भी पूरी तरह से हावी रहेंगे। राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में कड़ाके की सर्दी से लोग परेशान हैं। शीतलहर के बीच गलन भरी सर्दी का असर लगातार बढ़ने से तापमान में गिरावट का दौर लगातार जारी है। मौसम विभाग ने 15 जिलों में शीतलहर चलने की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस चेतावनी के मुताबिक रविवार तक सर्दी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। सीकर, जोबनेर, माउंटआबू, कोटा, बीकानेर, टोंक, फतेहपुर सहित कई इलाकों में कोहरा छाए रहने का दौर जारी है।

सर्द हवाओं से कांप उठे लोग
राजधानी जयपुर में मंगलवार को दिन में चटख धूप निकली, लेकिन शाम होते-होते सर्दी के तेवर तीखे हो गए। इससे लोगों को जल्द ही घरों की राह पकड़नी पड़ी, वहीं शेखावाटी इलाके के सीकर, चूरू और झुंझुनूं में भी तेज सर्दी रही। जयपुर मौसम केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर से उत्तर.पूर्व की ओर बढ़ने से शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण मैदानी और पहाड़ी जगहों पर तापमान में तीन डिग्री से अधिक की गिरावट होना तय है।

यहां तेज ठंड
जयपुर में बुधवार सुबह भी ठंडी हवाएं चली। दूरदराज की जगहों पर हल्का कोहरा छाया रहा। वहीं सुबह का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक बार फिर प्रदेश में फतेहपुर का तापमान जनवरी के महीने में तीसरी बार माइनस में दर्ज किया गया। मंगलवार रात का तापमान यहां माइनस एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं जयपुर के जोबनेर का तापमान भी जमाव बिंदु के नजदीक दर्ज किया गया। यहां तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सीकर, भीलवाडा, गंगानगर, पिलानी, चूरू, फलौदी, डबोक सहित अन्य जगह प्रदेश में सबसे ठंडी रहा। यहां रात का तापमान पांच डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। वहीं माउंटआबू का तापमान एक बार फिर माइनस में दर्ज किया गया। जिससे आसपास की जगहों पर बर्फ की हल्की परत जम गई, लोग फसलों को पाले से बचाने के लिए धुंआ आदि करते भी नजर आ रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो