script

कई जिलों में तेज बारिश, ओले व अंधड़, एक किसान की मौत, 16 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

locationजयपुरPublished: May 29, 2021 09:24:24 pm

दिन के पारे में कमी, कई जिलों में रात का पारा 30 डिग्री सेल्सियस पार, कोटा, बारां, झालावाड़ सीकर सहित कई अन्य जिलों में तेज आंधी चली, जोरदार बारिश हुई और कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे

a3.jpg
जया गुप्ता / जयपुर। नौतपे के दौरान प्रदेश के अधिकांश जिलों में दोपहर तक तेज गर्मी व दोपहर बाद आंधी व बारिश हो रही है। यहीं हाल शनिवार को भी रहा। शनिवार को कोटा, बारां, झालावाड़ सीकर सहित कई अन्य जिलों में तेज आंधी चली, जोरदार बारिश हुई और कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे।
बारां में तेज अंधड़ से से एक पीपल के पेड़ का तना टूट कर गिर गया। जिसके नीचे खड़े पाठेड़ा गांव निवासी किसान कमल किशोर सुमन (55) की मौत हो गई। हादसे में दो लोग बाल-बाल बचे। वहीं मौसम विभाग के अनुसार रविवार से प्रदेश पर एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके कारण अगले चार दिन आंधी व बारिश होगी।
मौसम विभाग ने 16 जिलों में तेज आंधी और बरसात का यलो अलर्ट जारी किया है। आगामी 2 जून तक जयपुर सहित प्रदेश के कई शहरों अजमेर, अलवर, भरतपुर, बूंदी, डूंगरपुर, जयपुर, सीकर, झुंझुनू, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर में तेज आंधी चलने के साथ ही कहीं कहीं बरसात होने की संभावना है।

शनिवार को सीकर जिले में सर्वाधिक बारिश 28 मिमी नीमकाथाना में दर्ज की गई। पहाडी इलाके में बारिश होने से जगह-जगह पानी भर गया। सात मिमी बारिश सीकर जिला मुख्यालय हुई। कोटा में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हवा चली और झमाझम बारिश हुई। कुछ क्षेत्रों में ओले भी गिरे है। 42 किलोमीटर रफ्तार से चली हवाओं ने अफरा तफरी मचा दी। घरों की छतों के टीनटप्पर उड़ गए। आंधी से बिजली के पोल गिर गए। बारां व झालावाड़ में आंधी व बारिश हुई।

कई जिलों में रात का पारा 30 पार
प्रदेश के कई हिस्सों में दिन के तापमान में हल्की सी गिरावट हुई, लेकिन रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। कोटा, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, फलौदी और पाली का रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।

आगामी चार दिनों के मौसम का पूर्वानुमान
30 मई – झुंझुनू, सीकर, बीकानेर और जोधपुर में लू चलने का यलो अलर्ट।
सीकर, जयपुर,अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, श्रीगंगानगर में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के साथ बरसात का यलो अलर्ट।
31 मई से 2 जून – अजमेर, अलवर, भरतपुर, बूंदी, डूंगरपुर, जयपुर, सीकर, झुंझुनू, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर में 40से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा और बरसात का यलो अलर्ट।

ट्रेंडिंग वीडियो