scriptपश्चिमी राजस्थान में पलटा मौसम: श्रीगंगानगर, जैसलमेर, बीकानेर में अंधड़, बारिश और ओले | rajasthan weather forecast 7 april 2021 | Patrika News

पश्चिमी राजस्थान में पलटा मौसम: श्रीगंगानगर, जैसलमेर, बीकानेर में अंधड़, बारिश और ओले

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2021 08:54:38 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान के अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री से अधिक चल रहा है। मंगलवार को कई जिलों में लू के साथ अंधड़ भी आया।

tufan.jpg

जयपुर। प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री से अधिक चल रहा है। मंगलवार को कई जिलों में लू के साथ अंधड़ भी आया। श्रीगंगानगर में 46 किलोमीटर, जैसलमेर में 28 किलोमीटर और बीकानेर में 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली। श्रीगंगानगर जिले के बीरमाना व आसपास क्षेत्र में रात करीब 10 बजे बरसात के साथ एक मिनट तक ओले गिरे।

मौसम विभाग के अनुसार एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इस सिस्टम के असर से मंगलवार दोपहर बाद पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ तेज अंधड़ आया। बुधवार से इस सिस्टम का असर खत्म होगा। एक बार पुन: मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी।

जैसलमेर में मंगलवार को आई तेज आंधी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। आसमान में चारों तरफ रेत का गुबार छा गया। मोहनगढ़ क्षेत्र में शाम सवा छह बजे के बाद अंधड़ से बाहला, पाली वितरिका क्षेत्र में काटकर इक_ा की गई फसलें उड़ गईं। कई स्थानों पर टीन शेड, छप्पर, कच्चे झोपड़े, सौर ऊर्जा की प्लेटें उड़ गईं। श्रीगंगानगर में तेज आंधी से कई जगह पेड़ और बिजली के पोल गिर गए।

करौली व भरतपुर में 43 डिग्री से अधिक:
भरतपुर में 43.3 डिग्री व करौली में 43.2 डिग्री तापमान रहा। भरतपुर व करौली के साथ-साथ 15 जिलों में तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा। सभी जिलों में लू का भी असर दिखा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो