मौसम अलर्ट: दस जिलों में ओले-बारिश से बर्फानी हुआ माहौल, आज यहां हो सकती है बारिश

देश में लगातार चौथे दिन मौसम बिगड़ा रहा। गुरुवार को 10 जिलों में ओलावृष्टि के बाद शुक्रवार को सीकर, अलवर, दौसा, अजमेर, श्रीगंगानगर, नागौर, भरतपुर और हनुमानगढ़ में बरसात और ओलावृष्टि हुई।

By: santosh

Updated: 07 Mar 2020, 11:00 AM IST

जयपुर। प्रदेश में लगातार चौथे दिन मौसम बिगड़ा रहा। गुरुवार को 10 जिलों में ओलावृष्टि के बाद शुक्रवार को सीकर, अलवर, दौसा, अजमेर, श्रीगंगानगर, नागौर, भरतपुर और हनुमानगढ़ में बरसात और ओलावृष्टि हुई। अजमेर के पुष्कर और सीकर जिले में कुछ स्थानों पर ओले गिरे। मौसम की मार से कई जगह हादसों के भी समाचार हैं।

 

पीलीबंगा में सड़कों पर पानी
श्रीगंगानगर के पीलीबंगा में सुबह सात से नौ बजे तक तेज बारिश हुई, जिससे सड़कों पर पानी भर गया। वहीं, हनुमानगढ़ के रावतसर में सुबह 10 बजे तक बरसात होती रही। यहां रातभर बरसात होने से आरडब्ल्यूएम और डीडब्ल्यूडी नहर में कटाव आ गया।

 

नागौर जिले में महिला की मौत
नागौर जिले की नांवा तहसील के मिंडा गांव में बिजली गिरने से खेत में काम करती एक महिला की मौत हो गई जबकि उसका पति घायल हो गया। पाली जिले के फुलिया ग्राम के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में आकाशीय बिजली गिरने से शॉर्ट सर्किट होकर बिजली की लाइन और कंप्यूटर लैब जल गए।

 

इसलिए बिगड़ रहा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी अफगानिस्तान व आसपास के क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके कारण और अरब सागर से पर्याप्त नमी का मिल जाना तथा पूर्वी हवाओं के राजस्थान व आसपास के इलाकों में टकराने तथा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के ऊपर, ऊपरी हवाओं में कम हवा के दबाव का परिसंचरण और एक टर्फ के बनने से मौसम में बदलाव आया है।

 

पारा...कहीं आगे, कहीं पीछे
राज्य में बरसात और ओलावृष्टि के बावजूद कई स्थानों पर बीती रात तापमान में बढ़ोतरी हुई। जयपुर में बीती रात तापमान मामूली 15.1 डिग्री से 14.4 पर आ गया तो अजमेर में तापमान 17.0 डिग्री से 14.3 डिग्री पर आ गया। वहीं, जैसलमेर में तापमान 12.5 डिग्री से बढ़कर 16.3 डिग्री हो गया।

 

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को जयपुर और और भरतपुर संभाग में वर्षा हो सकती है। शेष राज्य में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। आठ और नौ मार्च को मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

rain alert Weather forecast

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned