scriptजयपुर में सूर्यदेव ने दिखाए तीखे तेवर, जैसलमेर Rajasthan में सबसे गर्म | rajasthan weather forecast 7 march 2021 | Patrika News

जयपुर में सूर्यदेव ने दिखाए तीखे तेवर, जैसलमेर Rajasthan में सबसे गर्म

locationजयपुरPublished: Mar 07, 2021 02:12:39 pm

Submitted by:

santosh

Rajasthan में लगातार पारे में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी है। मार्च के शुरुआती सप्ताह में गर्मी का असर लगातार तेज हो रहा है। अधिकांश शहरों में पारा 33 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है।

cold weather in ajmer

cold weather in ajmer

जयपुर। Rajasthan में लगातार पारे में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी है। मार्च के शुरुआती सप्ताह में गर्मी का असर लगातार तेज हो रहा है। अधिकांश शहरों में पारा 33 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है।

बाड़मेर के अलावा फलौदी, जैसलमेर, बीकानेर में पारा बीते कई साल के रेकॉर्ड तोड़ चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक लगातार तापमान बढऩे की मुख्य वजह उत्तर भारत में सक्रिय एक पश्चिमी विक्षोभ है। राजधानी जयपुर में आसमान साफ रहने और तेज धूप के कारण लोग गर्मी से परेशान है। खुले आसमान में खड़ी गाड़ियां भी अंदर से तपने लग रही है।

सोमवार तक रहेगा प्रभावी
मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तरी भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सोमवार तक ज्यादा प्रभावी रहेगा। इससे लगातार गर्मी का असर बढ़ रहा है। इसके साथ ही हवा की रफ्तार में भी तेजी देखने को मिल रही है।

प्रमुख जगहों का तापमान
प्रदेश में शनिवार रात को सबसे कम रात का तापमान माउंटआबू का 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं जयपुर का पारा 18.9 डिग्री, भीलवाड़ा का 14.6डिग्री , बूंदी का 15.6 डिग्री , पाली का 13.2 डिग्री, चरू का 17 डिग्री, श्रीगंगानगर का 17.4 डिग्री, भरतपुर का 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं दिन का सबसे अधिक तापमान जैसलमेर का 38.5 डिग्री, बाड़मेर का पारा 38.2 डिग्री, भीलवाड़ा का 36.2 डिग्री, करौली का 36.7 डिग्री, चूरू का 37.4 डिग्री, बीकानेर का 38.4 डिग्री, पिलानी का 36.2 डिग्री, चित्तौड़ का 37.2 डिग्री, अलवर का 35.5 डिग्री, जयपुर का 35.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो