राजस्थान में सर्दी का सितम जारी, प्रदेश के 15 जिलों में कोल्ड वेव की चेतावनी

राजस्थान में ठंड का सितम जारी है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और चक्रवात के असर के चलते बीते कई दिनों से बादलों की आवाजाही और कोहरा छाने से ठंड का असर बढ़ा हुआ है।

By: santosh

Published: 09 Jan 2021, 01:01 PM IST

जयपुर। प्रदेश में ठंड का सितम जारी है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और चक्रवात के असर के चलते बीते कई दिनों से बादलों की आवाजाही और कोहरा छाने से ठंड का असर बढ़ा हुआ है। तापमान में मामूली उतार चढ़ाव होने के साथ ही शीतलहर चलने से प्रदेशवासियों को सर्दी से फिलहाल कोई राहत नहीं मिल रही है। बीते दिनों से लगातार राजधानी में गलन भरी ठंडक होने के साथ-साथ शहरवासियों को सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए।

सुबह से शाम देर तक कोहरा छाया रहा। जयपुर में आज शनिवार को सुबह का तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया। सुबह से कोहरा छाने के साथ ही ठंडी हवाओं का दौर जारी रहा। मौसम विभाग ने आज से प्रदेश के 15 जिलों में कोल्ड वेव की चेतावनी जारी की है। वहीं पूर्वी राजस्थान में ओलावृष्टि होने की संभावना है। आज सुबह तक कोटा में 18.7, सवाईमाधोपुर में 2, बूंदी में 4, चित्तौडग़ढ़ में पांच एमएम बारिश दर्ज की गई।

प्रदेश में लगातार सबसे ठंडा माउंटआबू रहा। यहां शुक्रवार रात का तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं चूरू का तापमान 9.5, गंगानगर का 7.2, बीकानेर का 6.6, जैसलमेर का 7.3, जयपुर का 12.8, बाडमेर का 8.1, ऐरा रोड का 5, सीकर का 11.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर के अधिकतम तापमान में पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। बीते दिन का अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं चूरू का तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीती रात का फतेहपुर का तापमान 10 डिग्री दर्ज किया गया। जोबनेर का तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया।

जयपुर के आसपास, सीकर, गंगानगर, टोंक, जोबनेर, माउंटआबू, फतेहपुर सहित अन्य जगहों पर घना कोहरा छाया रहा। वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग जयपुर केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का असर अभी सोमवार तक जारी रहेगा, इससे शनिवार को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं अगले सप्ताह तापमान में तीन डिग्री की कमी के साथ सर्दी ज्यादा होगी। आगामी 48 घंटों में भरतपुर, कोटा और जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। ओलावृष्टि भी होने की आशंका है। मंगलवार तक सीकर, झुंझुनू, भरतपुर, दौसा, करौली, सवाईमाधोपुर, भीलवाड़ा, धौलपुर, टोंक, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, बीकानेर, धौलपुर में तेज शीतलहर के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned