scriptराजस्थान में कहीं तेज गर्मी, कहीं तेज अंधड़ व बारिश, इन जिलों में लू का यलो अलर्ट | rajasthan weather forecast latest update | Patrika News

राजस्थान में कहीं तेज गर्मी, कहीं तेज अंधड़ व बारिश, इन जिलों में लू का यलो अलर्ट

locationजयपुरPublished: May 27, 2021 09:22:03 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

नौतपा के तीसरे दिन गुरुवार को प्रदेश में मौसम के दो अलग-अलग रंग दिखाई दिए। ज्यादातर जिलों में तेज गर्मी व धूप के कारण लोग परेशन रहे। वहीं कुछ जिलों में दोपहर बाद मौसम पलटा और अंधड़ के साथ बारिश हुई।

weather.jpg
जयपुर। नौतपा के तीसरे दिन गुरुवार को प्रदेश में मौसम के दो अलग-अलग रंग दिखाई दिए। ज्यादातर जिलों में तेज गर्मी व धूप के कारण लोग परेशन रहे। वहीं कुछ जिलों में दोपहर बाद मौसम पलटा और अंधड़ के साथ बारिश हुई। भीलवाड़ा में जहाजपुर थाना क्षेत्र के पीपलूंद में अंधड़ से मकान की दीवार ढहने से ग्यारह साल के पप्पू गुर्जर की मौत हो गई। वहीं प्रतापगढ़, उदयपुर में भी तेज बारिश हुई। बारिश के साथ ही बिजली भी गुल हो गई।
नागौर में तेज अंधड़ व बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि
उदयपुर जिले के गांव अमरपुरा जागीर में तेज हवाओं के चलते से कई खेतों में बडे बडे पेड गिर गए। वहीं क्षेत्र में दो से तीन 11 केवीए के पोल भी गिर गए। नागौर जिले में तेज अंधड़ व बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई। सेव और नींबू के आकार के ओले गिरे। बाड़मेर जिले में तूफान और बारिश से कई स्थानों पर जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। अचानक चली तूफानी हवाओं के आगे पेड़ व बिजली के पोल गिर गए। वहीं कई स्थानों पर पेड़ गिरने से रास्ते बंद हो गए। कई जगह कच्चे आशियानों को तूफान उड़ा ले गया। वहीं कई घरों में बिजली के उपकरण क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं चित्तौडगढ़ में 14 मिमी बरसात हुई।
भीलवाड़ा में अंधड़ व बारिश, दीवार ढहने से बालक की मौत
भीलवाड़ा. अंधड़ से शहर में कई जगह टिन-टप्पर उड़ गए। धूल की गुबार घरों में जम गई। उसके बाद पौन घंटे अच्छी बारिश हुई। लोगों को गर्मी से राहत मिली। उधर, जहाजपुर थाना क्षेत्र के पीपलूंद में अंधड़ से मकान की दीवार ढहने से ग्यारह साल के पप्पू गुर्जर की मौत हो गई। बारिश से बचाव के लिए बालक और परिजन घर में ही टिनशेड के नीचे बैठे थे। अंधड़ से टीनशेड उड़ गए। निकट कर दीवार भरभर्रा कर गिर गई। बालक की मलबे में दबने से मौत हो गई। दो अन्य परिजनों को मामूली चोट आई।
कई जगह पारा 45.0 डिग्री सेल्सियस पार
दूसरी तरफ प्रदेश के कई शहरों में पारा 45 डिग्री या इससे अधिक पहुंच गया। श्रीगंगानगर में तेज लू चली तो बाड़मेर में भी तापमान बढ़ा और लोग गर्मी से परेशान रहे। श्रीगंगानगर, फलौदी, बीकानेर का पारा 45.0 डिग्री को पार कर गया। प्रदेश में से अधिक गर्म 45.5 डिग्री सेल्सियस के साथ बीकानेर रहा।
मौसम विभाग ने 29 से 31 मई तक प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान क्षेत्र में भी मौसम में बदलाव का पूर्वानुमान जताया है। जिसके तहत बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, नागौर, चूरू और हनुमानगढ क़े कई क्षेत्रों में इन तीन दिनों तक लू चलने की संभावना है।
वहीं अलवर, सीकर, झुंझुनू, भरतपुर, बीकानेर आदि जगहों पर मेघगर्जन के साथ तेज हवा और हल्की बरसात हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक मौसम में बदलाव पूर्वी पाकिस्तान में बने साइक्लोन सिस्टम के प्रभाव के कारण होगा। इस प्रभाव से प्रदेश में कहीं कहीं पर तापमान में एक दो डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो