राजस्थान में बदला मौसम, कई जिलों में धूलभरी आंधी व मेघगर्जन के साथ बारिश, ओले भी गिरे

राजधानी समेत प्रदेश के 17 जिलों में शुक्रवार को धूलभरी तेज आंधी चली। कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ बारिश हुई तो कहीं ओले भी गिरे। मौसम विभाग के अनुसार यह पश्चिमी विक्षोभ का असर है।

By: kamlesh

Published: 16 Apr 2021, 08:16 PM IST

जयपुर। राजधानी समेत प्रदेश के 17 जिलों में शुक्रवार को धूलभरी तेज आंधी चली। कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ बारिश हुई तो कहीं ओले भी गिरे। मौसम विभाग के अनुसार यह पश्चिमी विक्षोभ का असर है। ज्यादातर जिलों में सुबह व दोपहर तक तेज धूप रही। दोपहर बाद मौसम बदलने लगा। तेज हवाएं धूलभरी आंधियों में तब्दील हो गई। हवा की रफ्तार 20 किमी प्रतिघंटे से लेकर 50 किमी प्रतिघंटे तक रही।

अलवर में 52 किमी प्रतिघंटे, चुरू में 40-50 किमी प्रतिघंटे, जयपुर में 36 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली। इस दौरान जयपुर के कई इलाकों में तेज बारिश हुई। वहीं कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी ही रही। वहीं सीकर के पाटोदा इलाके में करीब दो घंटे तक बारिश हुई। कई जगह चने के ओले गिरे तो महज बूंदाबांदी हुई। सीकर शहर सहित नीमकाथाना, धोद, सीकर शहर, अजीतगढ़ इलाके सूंटे के साथ बारिश हुई। वहीं, चुरू-गंगानगर-भरतपुर में कहीं-कहीं बारिश के साथ ओले भी गिरे।

गर्मी से मिली राहत
बारिश के कारण वातावरण में नमी घुल गई पिछले दो दिन की गर्मी छूमंतर हो गई। बारिश के बाद चली ठंडी हवाओं ने मौसम को खुशगवार कर दिया।

खेतों में फसल कटाई प्रभावित
बारिश के बाद खेतों में फसल कटाई व निकलवाई प्रभावित हुई। गीली होने से गेहूं की फसल कटाई कार्य रुक गया। वहीं, गेहूं निकालने के बाद तूड़ी बनाने का काम भी एकबारगी ठप हो गया।

बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर अगले घंटे के दौरान भी नजर आएगा। 17 अप्रेल को केवल पूर्वी राजस्थान के जयपुर और भरतपुर संभाग में दोपहर के बाद या शाम के समय हल्की बारिश होगी। 18 अप्रेल से एक बार पुन: मौसम शुष्क रहेगा। एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 20-21 अप्रेल को सक्रिय होगा। एक बार पुन: कहीं कहीं आंधी और हल्की बारिश की संभावना 20-21 अप्रैल को बनी रहेगी। आगामी दो तीन दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री से. गिरावट होने की सम्भावना है।

IMD alert Weather forecast

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned