scriptराजस्थान में जमकर बरसे मेघ, भीलवाड़ा में एक घंटे में सवा इंच बारिश, भारी वर्षा का यलो अलर्ट | rajasthan weather forecast today 18 June 2022 | Patrika News

राजस्थान में जमकर बरसे मेघ, भीलवाड़ा में एक घंटे में सवा इंच बारिश, भारी वर्षा का यलो अलर्ट

locationजयपुरPublished: Jun 18, 2022 07:53:13 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश अब जोर पकड़ रही है। जयपुर, अलवर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, भीलवाड़ा, सीकर, सवाईमाधोपुर सहित कई जगहों पर शनिवार को झमाझम बारिश हुई।

rain_rajasthan5.jpg

राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश अब जोर पकड़ रही है। जयपुर, अलवर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, भीलवाड़ा, सीकर, सवाईमाधोपुर सहित कई जगहों पर शनिवार को झमाझम बारिश हुई। भीलवाड़ा में प्री-मानसून की पहली बरसात ने तरबतर कर दिया। एक घंटे में सवा इंच बारिश हुई। इससे पूरा शहर जलमग्न हो गया। टोंक इलाके में हुई 20 मिनट की बरसात से दुकानों और मकानों में पानी भर गया। पानी के दबाव के चलते बाजार में जा रही ट्रैक्टर-ट्रॉली बह गई। इस दौरान चालक ने कूदकर जान बचाई। इसके अलावा कई दुकानदारों के बाहर रखे सामान भी बह गए। राजधानी जयपुर सहित ग्रामीण इलाकों में तेज बारिश हुई। जेएलएन मार्ग, टोंक, रोड, सहकार मार्ग, आदर्श नगर, ट्रांसपोर्ट नगर समेत कई एरिया में दिन में 10-15 मिनट तक तेज बारिश हुई। चौमूं और बस्सी क्षेत्र तेज बारिश से खेतों में पानी भर गया हुई।

 

rain_rajasthan3.jpg
फोटो:अरविंद हिरण भीलवाड़ा IMAGE CREDIT:
मौसम विभाग के माने तो बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में अगले तीन-चार दिन मानसून पूर्व की गतिविधियां जारी रहेगी। इन स्थानों पर दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश की संभावना है। जोधपुर संभाग के ज्यादातर स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा। हालांकि उत्तरी भागों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।
rain_rajasthan1.jpg
फोटो:अरविंद हिरण भीलवाड़ा IMAGE CREDIT:
16 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार रविवार को अलवर, सीकर और झुंझुनूं में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा अजमेर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, जयपुर, दौसा,श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़,चूरू, बीकानेर, नागौर में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।
rain_rajasthan4.jpg
फोटो:अरविंद हिरण भीलवाड़ा IMAGE CREDIT:
भीलवाड़ा में एक घंटे में सवा इंच बारिश
भीलवाड़ा. प्री-मानसून की पहली बरसात ने शनिवार को भीलवाड़ा शहर को तरबतर कर दिया। एक घंटे में सवा इंच बारिश हुई। इससे पूरा शहर जलमग्न हो गया। इस दौरान तेज हवा से एक दर्जन विद्युत पोल और 100 से अधिक पेड़ गिर गए। तेज बारिश ने नगर विकास न्यास और नगर परिषद के पानी निकासी के इंतजाम की पोल खोलकर रख दी। शहर की अधिकांश कॉलोनी, चौराहे, अंडरपास और सड़कें दरिया बन गई। शहर अस्त-व्यस्त हो गया।
rain_rajasthan.jpg
मलारना डूंगर उपखण्ड क्षेत्र में हुई झमाझम बारिश IMAGE CREDIT:
पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश
प्रदेश में पिछले 24 घंटें में राज्य के कुछ भागों में हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। सवाई माधोपुर, अलवर व भरतपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश खंडार, सवाई माधोपुर में 89 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के रावतसर, हनुमानगढ़ में सर्वाधिक बारिश 47 मिमी दर्ज हुई है। इसके साथ ही कोटकासिम अलवर में 80 मिमी, रूपवास भरतपुर में 71 मिमी, भरतपुर नगर में 71 मिमी, सपाऊ धौलपुर में 64 मिमी, चौथ का बरवाड़ा सवाई माधोपुर में 63 मिमी, रावतसर हनुमानगढ़ में 45 मिमी, सूरतगढ़ गंगानगर में 42 मिमी, बीकानेर शहर में 4.6 मिमी, श्रीगंगानगर शहर में 29 मिमी, हनुमानगढ़ शहर में 20 मिमी व लूनकरनसर बीकानेर में 12 मिमी बारिश दर्ज की गई।
https://youtu.be/z0F9EtfP9Y8
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो