script

राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश, गुढ़ा बांध के 10 गेट खोलकर की जल निकासी

locationजयपुरPublished: Sep 19, 2021 09:27:15 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, बूंदी, कोटा, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद व पाली जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश व एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज की गई है।

rajasthan weather forecast today 19 september 2021

भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, बूंदी, कोटा, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद व पाली जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश व एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज की गई है।

जयपुर। मानसून के दूसरे चरण में दक्षिणी राजस्थान में बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटों में भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, बूंदी, कोटा, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद व पाली जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश व एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश कचोला, भीलवाड़ा में 156 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के मारवाड़ जंक्शन, पाली में 74 मिमी बारिश हुई।
मौसम विभाग के अनुसार राज्य के दक्षिणी भागों में मानसून की सक्रियता अगले तीन चार दिनों तक बनी रहेगी। इस दौरान उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश व एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है। जोधपुर संभाग के पाली, जालौर व जोधपुर जिलों में भी आगामी दो दिनों के दौरान मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 20 से 23 सितंबर के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।
अलोद, चेता, बीचड़ी गांव में घुसा पानी
हाड़ौती अंचल में रविवार को भी मानसून मेहरबान रहा। बूंदी जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते गुढ़ा बांध के 10 गेट खोलकर पानी की निकासी की गई। ऐसे में अलोद, चेता, बीचड़ी गांव में एक-एक फीट पानी भर गया। बूंदी शहर में रात से ही बारिश होने से जैतसागर झील के 6 गेट व नवल सागर में 4 गेट खोले गए। इससे शहर की निचली बस्तियों में पानी भर गया। नैनवां रोड से शहर में आने-जाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बूंदी में 68, तालेड़ा में 108, केशवरायपाटन में 45, इन्द्रगढ़ में 7, नैनवां में 5, हिण्डोली में 23 एमएम बारिश दर्ज की गई।
ये मार्ग रहे बंद
घोड़ा पछाड़, मेज नदी व तालेड़ा नदी के उफान पर आने से अकतासा-तालेड़ा मार्ग, धोवड़ा-बूंदी मार्ग, दबलाना-बूंदी मार्ग, चेता-बड़ानयागांव मार्ग, नमाना श्यामू मार्ग, नमाना-बूंदी मार्ग सुबह से ही बंद रहे।

कालीसिंध के दो व छापी का एक गेट खुला
कालीसिंध के दो गेट खोलकर 24 हजार 770 क्यूसेक, छापी बांध का एक गेट खोलकर 2802.95 क्यूसेक, पिपलाद बांध का एक गेट खोलकर 334.75 क्यूसेक, राजगढ़ बांध का एक गेट खोलकर 6386.57 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। अकलेरा व पिड़ावा में एक-एक एमएम बारिश दर्ज की गई।
बीसलपुर बांध में आया 1 सेंटीमीटर पानी
बीसलपुर बांध में एक सेंटीमीटर पानी की आवक हुई। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता मनीष कुमार बंसल ने बताया कि बीसलपुर बांध का जलस्तर रविवार सुबह 310.88 आरएल मीटर था जो पूरे दिन में 1 सेंटीमीटर पानी की आवक के साथ देर शाम तक 310.89 आरएल मीटर पहुंच गया। उन्होंने बताया कि त्रिवेणी का गेज सुबह 3.40 मीटर था जो शाम को बढ़कर 3.60 मीटर हो गया।

ट्रेंडिंग वीडियो