scriptRajasthan Weather: राजस्थान के कई जिलों में जोरदार बारिश, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम | rajasthan weather forecast today 20 June 2021 | Patrika News

Rajasthan Weather: राजस्थान के कई जिलों में जोरदार बारिश, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम

locationजयपुरPublished: Jun 20, 2021 09:23:29 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून दो दिन से ठहरा हुआ है। मानसून की उत्तरी सीमा बाड़मेर, भीलवाड़ा और धौलपुर से ही गुजर रही है लेकिन इसका असर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल रहा है।

rajasthan weather forecast today 20 June 2021

प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून दो दिन से ठहरा हुआ है। मानसून की उत्तरी सीमा बाड़मेर, भीलवाड़ा और धौलपुर से ही गुजर रही है लेकिन इसका असर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल रहा है।

जयपुर। प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून दो दिन से ठहरा हुआ है। मानसून की उत्तरी सीमा बाड़मेर, भीलवाड़ा और धौलपुर से ही गुजर रही है लेकिन इसका असर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल रहा है। रविवार को राजधानी जयपुर के साथ प्रदेश के कई हिस्सों में बरसात हुई।
राजधानी जयपुर में दोपहर बाद बरसात हुई और पूरा शहर पानी से तरबतर हो गया। दिन भर हल्की हल्की बूंदाबांदी होने से मौसम में ठंडक घुल गई। यहां तकरीबन 5 मिमी बरसात रिकॉर्ड की गई। जयपुर के अलावा अजमेर, उदयपुर, अलवर, दौसा, उदयपुर, बांसवाड़ा और बीकानेर में भी बरसात हुई। जिससे मौसम सुहाना हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी कुछ दिन इसी प्रकार बरसात होने की संभावना है। हालांकि रविवार को कई हिस्सों में दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी भी हुई है। जैसलमेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर में दिन का तापमान 40 डिग्री या इससे अधिक पहुंच गया।
अजमेर-सावर में जोरदार बरसात
अजमेर में सुबह से उमड़ते-घुमड़ते बादलों ने शाम को चुप्पी तोड़ी। सावर कस्बे में करीब 1 घंटे तेज बरसात हुई। अजमेर, पुष्कर, घूघरा, गेगल, सराधना, तबीजी और आसपास के इलाकों में भी हवाओं संग झमाझम बरसात हुई। सड़क-गली-नालों में पानी उफन पड़ा। वहीं बीकानेर अंचल में रविवार शाम को मौसम बदला और वर्षा ने रंगत बदल दी। बीकानेर शहर व कई ग्रामीण इलाकों में वर्षा हुई। इस दौरान मौसम विभाग ने 7.6 एमएम बारिश दर्ज की। बूंदी जिले के नोताड़ा में शाम को एक घंटे तेज बारिश हुई। सीकर में दोपहर में तेज गर्मी रही लेकिन हवाओं की दिशा बदलने से धूप बेअसर हो गई। दोपहर बाद से घटाएं घनी होती गई और बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया। करीब डेढ घंटे तक तेज तो कभी धीमी बारिश होने से तपती गर्मी और उमस से लोगों को निजात मिल गई। देर शाम तक मौसम खुशनुमा रहा।
आगे क्या
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर , भीलवाड़ा, टोंक व सीकर जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन व वज्रपात की संभावना है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरु, नागौर , जोधपुर, जैसलमेर व गंगानगर जिलों में कहीं-कहीं में मेघगर्जन व वज्रपात की संभावना है। उदयपुर, कोटा, अजमेर व जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात भी हो सकती है। यही स्थिति पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में रहने के आसार है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 22 जून से मौसम साफ हो जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों में इसके बाद कम से कम तीन दिन तक मौसम साफ रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो