बदला अचानक मौसम का मिजाज, तेज हवा के साथ हुई हल्की बारिश

राजधानी जयपुर में शुक्रवार दोपहर अचानक मौसम ने करवट ली। तेज हवा के साथ आसमान में बादल छा गए और राजधानी के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। तेज हवा के कारण कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गुल हो गई।

जयपुर। राजधानी जयपुर में शुक्रवार दोपहर अचानक मौसम ने करवट ली। तेज हवा के साथ आसमान में बादल छा गए और राजधानी के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। तेज हवा के कारण कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गुल हो गई। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश की चेतावनी दी है। विभाग का कहना है कि हिमालय की तराई में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से मैदानी इलाकों के पारे में गिरावट आ सकती है।

इससे उच्च वायुदाब क्षेत्र बनेगा जिससे अंधड़ के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पूर्वी राजस्थान में अलवर, झुंझुनू, भरतपुर और सीकर में एक दो स्थानों पर शनिवार को मेघगर्जन के तेज हवाएं चल सकती हैं।

इसी प्रकार पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में भी बारिश होने की संभावना है। इसी प्रकार 23 मार्च को अलवर, झुंझुनू, भरतपुर, सीकर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में तेज हवा के साथ अंधड़ और बारिश हो सकती है।

ऐसे में इन जिलों के तापमान में आंशिक गिरावट हो सकती है। वहीं बीते 24घंटे में तापमान की बात करें तो इसमें दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। सर्वाधिक तापमान बाड़मेर में 38.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं राज्य के अन्य जिलों के तापमान में भी वृद्धि हुई है।

क्या कहते हैं डॉक्टर
डॉक्टरों का खाना है जिस तरीके से मौसम के तापमान में बदलाव हो रहा है। ऐसे में संक्रमण का खतरा और भी बढ़ जाता है। इसकी जद में बच्चे और वृद्ध आ सकते हैं या फिर जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, उनमें संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। बेमौसम बारिश से कोरोना ही नहीं मौसमी बीमारी की भी चपेट में आ सकते हैं।

कोरोना वायरस से ऐसे करें बचाव
- अधिक से अधिक गर्म खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
- बाहर यानि बाजार के खाने-पीने वाले पद्वार्थों के सेवन से बचे।
- अपने हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से समय-समय पर धोएं।
- प्रत्येक दो घंटे में हल्का गरम पानी या कुनकुना पानी ही पीएं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned