scriptराजस्थान में इस बार ज्यादा सर्द होगी रात, शेखावाटी में तेजी से बढ़ेगी सर्दी | rajasthan weather forecast today 25 october 2021 | Patrika News

राजस्थान में इस बार ज्यादा सर्द होगी रात, शेखावाटी में तेजी से बढ़ेगी सर्दी

locationजयपुरPublished: Oct 25, 2021 02:21:31 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून के बाद पश्चिमी विक्षोभ के चलते बेमौसम की बारिश का असर अब पूरी तरह से समाप्त हो चुका है।

राजस्थान में इस बार ज्यादा सर्द होगी रात, शेखावाटी में तेजी से बढ़ेगी सर्दी

फाइल फोटो

जयपुर। Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून के बाद पश्चिमी विक्षोभ के चलते बेमौसम की बारिश का असर अब पूरी तरह से समाप्त हो चुका है और अगले कुछ दिनों तक दिन और रात के तापमान में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज होने की संभावना है। ऐसे में माना जा सकता है कि इस बार दिवाली पर सर्दी दस्तक दे चुकी होगी। मौसम विभाग की माने तो पिछले साल के मुकाबले रातें ज्यादा सर्द हो सकती हैं। उधर, शेखावाटी में आगामी दिनों से सर्दी में तेजी से बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है।
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि बेमौसम की बारिश का असर खत्म हो चुका है। पिछले दिनों कई जिलों में तेज बारिश से फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। आगामी 10 दिनों तक किसी प्रकार का पश्चिमी विक्षोभ नहीं रहेगा। ऐसे में सप्ताहभर तक राजस्थान का मौसम शुष्क रहेगा। इतना जरूर है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की कमी आएगी। ऐसे में रात में सर्दी का असर लगातार बढ़ता रहेगा।
शेखावाटी में तेजी से बढ़ेगी सर्दी
बताया जा रहा है कि प्रदेश में शेखावाटी में सर्दी का असर तेजी से बढ़ेगा। रातें अभी से सर्द होने लगी है। पिलानी और सीकर में रात का तापमान 15 डिग्री पर गया है। मौसम विभाग की माने तो सप्ताहभर से दौरान 3 से 4 डिग्री तापमान और कम होगा, तो दोनों ही स्थानों पर रात के समय ठिठुरन शुरू हो जाएगी। वैसे भी शेखावाटी में सबसे पहले सर्दी आती है और रात के समय कड़ाके की सर्दी पड़ती रही है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो पिलानी में न्यूनतम तापमान 15.9 और सीकर में 15 डिग्री रहा। जबकि अधिकतम तापमान पिलानी में 31.7 और सीकर में 31.5 डिग्री रहा है। चूरू का न्यूनतम तापमान 15.6 और अधिकतम तापमान 31 डिग्री रहा है। अन्य स्थानों की बात करें तो अजमेर, उदयपुर और बीकानेर का अधिकतम तापमान 29 डिग्री पर रहा है। वहीं नागौर का तापमान 28.6 डिग्री दर्ज किया गया है।
18 स्थानों पर तापमान 20 डिग्री से नीचे
राजस्थान में रात के समय अब गुलाबी सर्दी का अहसास होने लगा है। रात के तापमान में गिरावट के साथ ही प्रदेश में 22 स्थानों पर तापमान 20 डिग्री से नीचे आ गया है। केवल कोटा, जोधपुर, फलौदी, बीकानेर में तापमान 20 से 22 डिग्री के बीच चल रहा है।
बीसलपुर 312.35 मीटर पर
बीसलपुर बांध के जलस्तर नजर डाले तो हाल ही आई बेमौसम की बारिश के चलते बांध का जलस्तर बढ़कर 312.35 आरएल मीटर पर आ गया है। जलसंसाधन विभाग की माने तो आसपास हुई अच्छी बारिश के चलते जलस्तर में 6 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देखा जाए तो इस दौरान बीसलपुर में 15 दिन के पानी की आवक हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो