scriptराजस्थान मौसमः कई जिलों तेज आंधी चली, जालोर में 13 मिमी बारिश | rajasthan weather forecast today 30 april | Patrika News

राजस्थान मौसमः कई जिलों तेज आंधी चली, जालोर में 13 मिमी बारिश

locationजयपुरPublished: Apr 30, 2021 07:37:01 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण प्रदेश में एक बार फिर से मौसम में परिवर्तन शुरू हो गया है। शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी चली।

rajasthan weather forecast today 30 april

जयपुरः फोटो- दिनेश डाबी

जयपुर। पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण प्रदेश में एक बार फिर से मौसम में परिवर्तन शुरू हो गया है। शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी चली। वहीं कुछ भागों में थंडरस्टॉर्म के साथ हल्के दर्जे की बारिश दर्ज की गई। सर्वाधिक 13 मिमी बारिश सायला, जालोर में रेकॉर्ड गई। वहीं राजधानी में शुक्रवार शाम 4 बजे बाद मौसम बदलने लगा। तेज धूलभरी आंधियां चलने लगी। जिसके कारण दुपहिया वाहन चालकों को खासी परेशानी हुई। हवा की रफ्तार करीब 40-50 किमी प्रतिघंटा रही। कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। राजधानी के साथ कई अन्य जिलों में भी मौसम बदला।
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र राज्य के ऊपर बना हुआ है और इसका असर आगामी दो दिनों तक रहेगा। आगामी तीन दिनों के दौरान बीकानेर, जयपुर, अजमेर, उदयपुर, और भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं थंडरस्टॉर्म के साथ हल्के दर्जे की बारिश और धूल भरी आंधी या अचानक तेज हवाएं 30 से 50 किमी प्रतिघंटे तक दर्ज होने की संभावना है। 3-4 मई को केवल हल्के दर्जे का मेघगर्जन होने की संभावना है। 5-6 मई से एक बार पुन: थंडरस्टॉर्म बारिश गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।
आकाशीय बिजली गिरने से पिता-पुत्र की मौत
रायसिंहनगर. आकाशीय बिजली गिरने से शुक्रवार दोपहर सीमावर्ती गांव 37 पीएस निवासी दो जनों की मौत हो गई। क्षेत्र में दोपहर करीब तीन बजे मौसम पलट गया तथा आंधी एवं बूंदाबांदी शुरू हो गई। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से खेत में कृषि कार्य कर रहे संदीप सिंह पुत्र निहाल सिंह एवं निहाल सिंह पुत्र नंद सिंह की मृत्यु हो गई। आकाशीय बिजली गिरने से हुए जोरदार धमाके से आसपास का इलाका दहल गया तथा लोग सहम गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो