scriptजल उठा चूरू! राजस्थान में लगातार दूसरे दिन रहा सबसे गर्म, राजधानी में बारिश से राहत | Rajasthan Weather Forecast : Top Hottest Place in INDIA | Patrika News

जल उठा चूरू! राजस्थान में लगातार दूसरे दिन रहा सबसे गर्म, राजधानी में बारिश से राहत

locationजयपुरPublished: Jun 11, 2019 08:35:28 pm

Submitted by:

rohit sharma

Top Hottest City in Rajasthan : राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच कहीं राहत मिली तो कहीं अंगारों ने जीना दूभर कर दिया। राजधानी जयपुर में हल्की बूंदाबांदी से तापमान में कमी हुई तो चूरू जिला राज्य में सबसे गर्म रहा।

जयपुर।

राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच कहीं राहत मिली तो कहीं अंगारों ने जीना दूभर कर दिया। राजधानी जयपुर में हल्की बूंदाबांदी से तापमान में कमी हुई तो चूरू जिला राज्य में सबसे गर्म रहा। बीते सप्ताह मारवाड़ से लेकर मेवात और हाड़ौती तक मानों आसमान से आग बरस रही है। चूरू में बीते सप्ताह तीसरी बार पारे ने अर्धशतक लगा डाला।
राजधानी में बारिश, चूरू जिला दूसरे दिन भी सबसे गर्म ( weather in rajasthan )

वहीं, मंगलवार को राजधानी जयपुर में मौसम का मिजाज अचानक बदला। दोपहर में मौसम ने पलटा खाया और कई क्षेत्रों में हल्की बारिश ( rain in jaipur ) हुई। जयपुर में 2.2 MM बारिश दर्ज हुई। हालांकि दोपहर बाद फिर से आसमान अंगारे बरसते महसूस हुए।
ऐसे में राजस्थान का चूरू जिला लगातार दूसरे दिन भी गर्म ( Top Hottest City in Rajasthan ) तपा। चूरू मंगलवार को भी मौसम विभाग के लाल घेरे में रहा। सोमवार को चूरू में दस दिन में तीसरी बार पारा 50 डिग्री को पार कर गया। जिले का तापमान 50.3 डिग्री रहा। वहीं, मंगलवार को तापमान 47.3 डिग्री दर्ज हुआ। IMD ने यहां अगले 24 घंटे में लू की चेतावनी भी जारी की है।
churu
अगले 3-4 दिन रह सकता है गर्मी का असर ( IMD alert )

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में गर्मी का दौर अगले तीन चार दिन ओर खिंच सकता है। दक्षिण पश्चिम में गुजरात, महाराष्ट्र से आ रही गर्म हवा के असर से प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन व रात के तापमान में बढ़ोतरी अगले तीन चार दिन तक होने का अंदेशा है। आज प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में तेज गति से धूलभरी हवाएं चलने और छितराए बादलों की आवाजाही दिन में धूप की तपन से आंशिक राहत दिला सकती है।
imd
राजस्थान के जिलों का तापमान ( temperature in Rajasthan )

जयपुर – 43.8 डिग्री
श्रीगंगानगर – 46.2 डिग्री
चूरू – 47.3 डिग्री
बीकानेर – 45.1 डिग्री
कोटा – 45.9 डिग्री
अजमेर – 43.0 डिग्री
बाड़मेर – 44.7 डिग्री
जैसलमेर – 44.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो