scriptबिहार-असम में बाढ़ के बाद Monsoon का अगला टारगेट ‘राजस्थान‘! अब जल्द झमाझम बारिश के संकेत | Rajasthan Weather Latest Update : 15 July 2019,Dust Storm in Rajastha, | Patrika News

बिहार-असम में बाढ़ के बाद Monsoon का अगला टारगेट ‘राजस्थान‘! अब जल्द झमाझम बारिश के संकेत

locationजयपुरPublished: Jul 15, 2019 03:19:51 pm

Submitted by:

dinesh

Rajasthan Weather Latest Update : संभावना जताई जा रही है कि अब Monsoon एक बार फिर से राजस्थान ( Rajasthan Weather Forecast ) में भी जल्द सक्रिय होगा और आने वाले दिनों में जोरदार बारिश होगी…

monsoon active in rajasthan

शुक्रवार को रुक-रुककर वर्षा होती रही। सुबह से आषाढ़ में सावन की तरह रिमझिम बौछारों से शहर तरबतर होता रहा। दोपहर करीब 3 बजे वर्षा के क्रम में तेजी आई और सड़कों पर पानी-पानी हो गया। कई निचले क्षेत्रों में जलजमाव से परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश और हवा के कारण ठंडक घुल गई।

जयपुर। देश के उत्तर और पूर्वोत्तर क्षेत्र में बारिश और बाढ़ से स्थिति बिगड़ती जा रही है, वहीं राजस्थान में मानसून ( Rajasthan Weather Latest Update ) कमजोर पड़ा हुआ है और रेतीली आंधियों की जकड़ में आ गया है। मध्यप्रदेश में भी मानसून के यही हालात है। वहीं दूसरी ओर असम के 25 जिलों में 15 लाख से ज्यादा लोगों पर प्रभावित हैं। 20 हजार लोगों को 68 राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। ओडिशा, छत्तीसगढ़, हिमाचल और उत्तराखंड में तेजी बारिश की संभावना है। यूपी और बिहार में भी बाढ़ ( Flood in Bihar ) से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक हरियाणा के शेष हिस्सों में भी 15 जुलाई से बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है, जो 19 जुलाई तक जारी रहेगा। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि अब मानसून एक बार फिर से राजस्थान ( rajasthan weather forecast ) में भी जल्द सक्रिय होगा और आने वाले दिनों में जोरदार बारिश होगी।

 

राजधानी जयपुर में एक बार फिर से बादलों की आवाजाही बढ़ सी गई है। सोमवार को सुबह से ही आसमान में बादल भागते नजर आ रहे हैं हालांकि बढ़ते तापमान और उमस ने लोगों को बेहाल कर रखा है। फिलहाल अभी राजस्थान के कई जिले भयंकर रेतीली आंधी ( dust storm in Rajasthan ) की चपेट में है। जैसलमेर, बाढ़मेर, जोधपुर आदि जिलों में तो रेत के बवंडर ने जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया हुआ है।

जोधपुर के लोहावट कस्बे सहित आस-पास क्षेत्र में जारी धूल भरी आंधी से जनजीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। पिछले दस दिनों से लगातार चल रही आंधी से अब किसानों की भी परेशानी बढ़ गई है। बारिश की आस में कुछ समय पूर्व खेतों में बोई मूंगफली व अन्य फसलों पर आंधी से आ रही रेत कहर बरपा रही है और फसलों को दबा रही है।

इससे किसानों ( Rajasthan Farmers ) में मायूसी छाई हुई नजर आ रही है। इधर आंधी से घरों व प्रतिष्ठानों में धूल की परत जमा हो रही है। जिससे लोगों को उसे निकलने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। आंधी से लोहावट क्षेत्र से जुडऩे वाली कई सडक़ों पर भारी मात्रा में रेत जमा हो जाने से वाहन चालकों को खासी परेशानी उठानी पड रही हैं। वहीं आंधी से दिनभर चारों ओर धूल के गुब्बार उड़ते नजर आ रहे हैं।

Dust Storm in Rajasthan
जैसलमेर के पोकरण में गत एक सप्ताह से चल रही आंधी ने ग्रामीण क्षेत्रों में मार्गों को अवरुद्ध कर दिया है। एक सप्ताह से जिलेभर में तेज आंधी चल रही है। चारों तरफ रेत के गुब्बार उड़ रहे हैं। रेत की बारिश ने सडक़ मार्गों को पूरी तरह से बन्द कर दिया है। रेत के टीले सडक़ों पर जमा हो गए है। जिससे कई मार्गों पर आवागमन पूरी तरह से बन्द हो गया है। जिससे वाहन चालकों को परेशानी हो रही है। जबकि सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा सडक़ों से रेत हटाने के लिए कोई कार्यवाही नहीं कि जा रही है।
Dust Storm in Rajasthan
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो