scriptWeather Update : राजस्थान में अगले चार दिन बारिश, अलर्ट जारी, किसान बरते ये सावधानी | rajasthan weather latest update next 4 days forecast | Patrika News

Weather Update : राजस्थान में अगले चार दिन बारिश, अलर्ट जारी, किसान बरते ये सावधानी

locationजयपुरPublished: Oct 06, 2022 07:48:55 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

Weather Update : बंगाल की खाड़ी में बन रहे नए चक्रवाती सिस्टम के कारण राजस्थान में मौसम बदल गया है। अगले चार दिन राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

rajasthan weather latest update next 4 days forecast

rajasthan weather (फाइल फोटो)

Weather Update : जयपुर। बंगाल की खाड़ी में बन रहे नए चक्रवाती सिस्टम के कारण राजस्थान में मौसम बदल गया है। अगले चार दिन राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कहीं हल्की से मध्यम तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोटा, भरतपुर व जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। सबसे अधिक बारिश बारां के अटरु में 40 एमएम दर्ज की गई है।

यहां होगी बारिश
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान में कुछ भागों में 6 से 10 अक्टूबर के दौरान बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान 7 से 9 अक्टूबर कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में हल्के से मध्यम बारिश, कहीं-कहीं भारी भारी बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में 8 से 10 अक्टूबर के दौरान कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

weather update: कोटा संभाग में बारिश, अगले चार दिन इन जिलों में बारिश की संभावना

किसान बरते सावधानी
मौसम को देखते हुए किसानों को लेकर सलाह जारी की गई है।
– खरीफ की पक कर तैयार खुले आसमान में रखी फसलों को भीगने से बचाने के लिए उचित प्रबंध करें।
– कृषि मंडियों में खुले आसमान में रकी फसलों/जींसों को भीगने से बचाने के लिए सुरक्षित स्थानों पर भंडारण करें।
-खरीफ की फसलों की कटाई, रबी की फसल की बीजाई, सिंचाई, छिड़काव आदि कार्य आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियों को ध्यान में रख कर करें।

यह भी पढ़ें

Monsoon Update : जमकर बरसा मानसून, पिछले 12 वर्षों में राजस्थान में हुई इतनी बरसात

यहां के लिए अलर्ट जारी
7 अक्टूबर को कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, करौली, झुंझुनूं, झालावाड़, जयपुर, डूंगरपुर, धौलपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, भीलवाड़ा, भरतपुर, बारां, बांसवाड़ा, अलवर और अजमेर में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने की संभावना है। यह सिलसिला अगले तीन दिन तक अधिकतर जिलों में जारी रहने की संभावना भी जताई जा रही है।

https://youtu.be/yyzvAlGwYPw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो