फिर तपा राजस्थान, चुरू 45.1 डिग्री पर, पूर्वी राजस्थान में पांच दिन का यलो अलर्ट

फिर तपा राजस्थान, चुरू 45.1 डिग्री पर, पूर्वी राजस्थान में पांच दिन का यलो अलर्ट

Pushpendra Singh Shekhawat | Updated: 29 Jun 2019, 09:52:52 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Rajasthan Heatwave : जयपुर में भी गर्मी से हाल बेहाल, पारा 41.6 डिग्री, पूर्वी राजस्थान में यलो अलर्ट ( Yellow Alert )

विजय शर्मा / जयपुर। Rajasthan की दहलीज पर मानसून ( monsoon ) दस्तक देने की तैयारी में है। इस बीच राजस्थान में एक बार फिर गर्मी ( Heatwave ) असर दिखा रही है। शनिवार को छह शहरों में पारा 41 पार पहुंच गया। चुरू सर्वाधिक 45.1 डिग्री दर्ज किया गया। श्रीगंगानगर में 44.4 डिग्री, बीकानेर में 42. 9 डिग्री, जैसलमेर में 42.0, राजधानी जयपुर में पारा 41.6 डिग्री दर्ज किया गया। बाड़मेर में पारा 41.4 डिग्री दर्ज किया गया।

 

यह जून माह में अभी का सर्वाधिक पारा है। वहीं दूसरी ओर गर्मी के बीच बंगाल की खाड़ी से राहत की खबर आ रही है। 30 जून से बंगाल की खाड़ी में मानसून गतिविधियां शुरू हो रही है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो यह गतिविधियां राजस्थान में मानसून के लिए अनुकूल होती है। यहां कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है। इससे साइक्लोनिक सिस्टम विकसित हो रहा है। यह मानसून की गति को आगे बढ़ाने का काम करेगा। इस हिसाब से मानसून की गति ने जोर पकड़ा तो 3 जुलाई तक मानसून प्रदेश में आ सकता है।


मौसम विभाग ( weather department ) के निदेशक शिव गणेश के अनुसार अभी मानसून द्वारका और नार्थ गुजरात तक आ गया है। गुजरात के बाद मध्यप्रदेश होते हुए भी मानसून के प्रवेश के बाद राजस्थानमें भी दो दिन में प्रवेश कर जाएगा। मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश ने बताया कि मानसून का रास्ता गुजरात में द्वारका, अहमदाबाद, जबलपुर होते हुए झालावाड़ के रास्ते प्रदेश में प्रवेश करेगा।

 

पूर्वी राजस्थान में यलो अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में मानसून गतिविधियां शुरू होने के बाद मौसम विभाग ने अगले पांच दिन पूर्वी राजस्थान में यलो अलर्ट ( yellow alert ) जारी किया है। साथ ही 30 जून से 3 जुलाई तक झालावाड़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, डूंगरपुर,उदयपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, सिरोही में भारी बारिश की चेतावनी दी है। साथ ही तीन जुलाई तक सीकर, झुंझुनूं, अजमेर, अलवर, दौसा, कोटा, जयपुर, सिरोही, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, चितौडगढ़़, झालावाड़, प्रतापगढ़, उदयपुर, राजसमंद, सवाई माधोपुर में धूंल भरी आंधी और अंधड़ की चेतावनी दी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned