कोटा बैराज, कालीसिंध, भीमसागर के गेट खोले, छह जिलों में दो दिन का ऑरेंज अलर्ट

प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 12 सितंबर तक सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, अलवर, दौसा छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया हैं।

By: kamlesh

Published: 10 Sep 2021, 09:17 PM IST

जयपुर। प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 12 सितंबर तक सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, अलवर, दौसा छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया हैं। इसके अलावा अलावा 14 सितंबर तक यलो अलर्ट जारी किया है।

इधर, हाड़ौती अंचल में शुक्रवार को मानसून मेहरबान रहा। कोटा, बारां, बूंदी व झालावाड़ जिलों में झमाझम बारिश हुई। इससे कोटा बैराज, कालीसिंध, भीमसागर व छापी बांध के गेट खुल गए। कोटा जिले की पार्वती नदी के पुल पर पानी आने से कोटा-श्योपुर मार्ग बंद हो गया। झालावाड़ की परवन नदी उफान पर होने से मनोहरथाना उपखंड से तीन ग्राम पंचायतों का संपर्क कट गया। बूंदी जिले में आकाशीय बिजली गिरने बुजुर्ग व दो मवेशियों की मौत हो गई।

मध्यप्रदेश में भी अच्छी बारिश होने से झालावाड़ की कालीसिंध, छापी, परवन, कालीखाड़, उजाड़ आदि नदियां उफान पर हैं। भीलवाड़ा में सर्वाधिक जेतपुरा बांध क्षेत्र पर चार इंच बारिश हुई है। बांध में पानी की तेजी से आवक के कारण दोपहर में बांध के चार गेट खोलकर पानी की निकासी करनी पड़ी।

बांध के बहाव क्षेत्र के ग्रामीणों को प्रशासन ने अलर्ट जारी किया। जहाजपुर क्षेत्र के रावत खेड़ा में मकान की छत तोड़कर बिजली गिर गई। इससे मकान क्षतिग्रस्त हो गया। इसमें बच्ची चोटिल हो गई। प्रतापगढ़ जिले में 24 घंटे में सर्वाधिक 56 मिलीमीटर वर्षा छोटीसादड़ी तहसील मुख्यालय पर दर्ज की गई है।

छोटीसादड़ी उपखंड क्षेत्र में सर्वाधिक 56 मिलीमीटर वर्षा
प्रतापगढ़ जिले में गुरुवार को प्रात: 8 बजे समाप्त 24 घंटे में सर्वाधिक 56 मिलीमीटर वर्षा छोटीसादड़ी तहसील मुख्यालय पर दर्ज की गई है। जिला स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त सूचना के अनुसार धरियावद में 41 मिमी, प्रतापगढ़ में 40, अरनोद में 39 व पीपलखूंट तहसील मुख्यालय पर 14 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

IMD alert

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned