राजस्थान मौसम अपडेट: मावठ के बाद तापमान में गिरावट जारी, यहां अभी से टूटा सर्दी का 5 साल का रिकॉर्ड

मावठ के बाद राजस्थान में तापमान का गिरावट का दौर जारी है कई जिलों में कड़ाके की सर्दी से मौसम ठंडा हो रहा है।

By: santosh

Published: 22 Nov 2020, 01:24 PM IST

जयपुर। मावठ के बाद राजस्थान में तापमान का गिरावट का दौर जारी है कई जिलों में कड़ाके की सर्दी से मौसम ठंडा हो रहा है। प्रदेश के दस से ज्यादा जिलों में अब रात का पारा 10 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में लगातार मौसम ठंडा हो रहा है। उत्तरी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट का दौर लगातार जारी है। अगले कुछ दिनों में जहां तापमान में और गिरावट दर्ज होने की संभावना जताई है, तो वहीं अगले 48 घंटों में प्रदेश के उत्तरी भागों में पारा करीब 3 से 4 डिग्री तक गिरने की ओर संभावना है।

टूट रहा सर्दी का रिकॉर्ड
मौसम विभाग के मुताबिक नवंबर के महीने में पांच साल बाद तीसरे दिन भी माउंट आबू में रात का पारा 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तेज सर्दी से यहां जनजीवन भी अस्त व्यस्त हो रहा है। सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। माउंट आबू के बाद प्रदेश में फतेहपुर में भी ठंड का असर लगातार देखने को मिल रहा है।

बीते 24 घंटे में आज सुबह तक राजधानी जयपुर के तापमान में तीन डिग्री की गिरावट देखने को मिली। जयपुर का 9.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं चूरू का 5, गंगानगर 8.8, भीलवाड़ा का 6.5, सीकर का 5.5, डबोक का 8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

अधिकतम तापमान भी कम
नवंबर की शुरुआत के साथ ही प्रदेश में जहां विभिन्न जगहों पर अधिकतम तापमान 35 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा था, इसमें भी कमी देखने को मिल रही है। बाड़मेर में सबसे अधिकत तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस, चितौड़ में 25.2, वनस्थली में 26.6, कोटा में 25.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned