scriptराजस्थान में जारी हुई ‘लू’ की चेतावनी, अगले 48 घंटे में प्रदेशभर में चलेगा गर्म हवाओं का दौर, रात में भी छूटेगा पसीना | Rajasthan Weather Report : Heat Stroke Alert in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में जारी हुई ‘लू’ की चेतावनी, अगले 48 घंटे में प्रदेशभर में चलेगा गर्म हवाओं का दौर, रात में भी छूटेगा पसीना

locationजयपुरPublished: May 27, 2019 10:11:37 pm

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान में जारी हुई ‘लू’ की चेतावनी, अगले 48 घंटे में प्रदेशभर में चलेगा गर्म हवाओं का दौर, रात में भी छूटेगा पसीना

जयपुर।

राजस्थान में एक बार फिर भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है। गत सप्ताह मौसम में बदलाव के बाद हुई हल्की बारिश से मिली राहत के बाद फिर प्रदेश आग उगल रहा है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में पश्चिमी राजस्थान में लू ( heat stroke in rajasthan ) चलने का अंदेशा जताया है।
अगले 24 घंटे में पारा बढ़ने की संभावना

मौसम वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के साथ ही गुजरात व महाराष्ट्र की तरफ से आ रही गर्म सतही हवा के कारण झुलसाने वाली गर्मी का अहसास बढ़ने लगा है और अगले 24 घंटे में दिन के तापमान में पारा दो से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है। ऐसे में इस सप्ताह प्रदेश के पूर्वी इलाकों के कुछ भागों को छोड़कर शेष भागों में आसमान से अंगारे बरसने और जानलेवा गर्मी का असर रहने का अंदेशा है।

रात में भी गर्मी का अहसास

बीते 24 घंटे में ज्यादातर जिलों में दिन में पारा 40 डिग्री के पार दर्ज हुआ। बाड़मेर,कोटा, चूरू और बीकानेर में पारा 43 डिग्री से ज्यादा रहा है। राजधानी जयपुर में बीते दो दिन में अधिकतम तापमान में पारा करीब तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ चुका है। दिन के अलावा अब रात के तापमान में हो रही बढ़ोतरी ने रात में भी गर्मी का अहसास करा दिया है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज अधिकतम तापमान 41 डिग्री के आस पास रहने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो