राजस्थान मौसम अपडेट: कल से मौसम बदलने के आसार

आसमान से बरसती आग और लू के थपेड़ों की मार प्रदेश में लगातार हावी है। इससे भीषण गर्मी का दौर लगातार जारी है। विभिन्न जगहों पर पारे में लगातार बढ़ोतरी का दौर देखने को मिल रहा है।

By: santosh

Published: 11 Jun 2021, 12:42 PM IST

जयपुर। आसमान से बरसती आग और लू के थपेड़ों की मार प्रदेश में लगातार हावी है। इससे भीषण गर्मी का दौर लगातार जारी है। विभिन्न जगहों पर पारे में लगातार बढ़ोतरी का दौर देखने को मिल रहा है। बीते दिन भी प्रदेश में 10 से अधिक जगहों पर पारा 42 डिग्री के पार दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और आसपास के जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान लू चलेगी। 12 जून से राजस्थान के उत्तरी भागों में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं, जिससे तापमान में मामूली गिरावट होने से लू से राहत मिलने की उम्मीद है।

यहां भी बदलेगा मिजाज
पूर्वी राजस्थान में 12 जून से एक बार पुनः मानसून पूर्व गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और 12 से 14 जून तक कोटा, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के कुछ जिलों में बारिश के साथ अचानक तेज हवाएं चल सकती हैं। वहीं दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के ज्यादातर भागों में मौसम अगले तीन-चार दिन शुष्क बना रहेगा।

जून के आखिरी तक राजस्थान पहुंचेगा मानसून
दक्षिण पश्चिम मानसून के चलते मुंबई में तेज बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल मानसून दक्षिण गुजरात तक पहुंच चुका है। राजस्थान में मानसून के जून के अंत तक पहुंचने की पूरी संभावना है।

प्रमुख जगहों का तापमान
प्रदेश में गुरुवार को दिन का सबसे अधिक पारा गंगानगर का 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा पाली का पारा 41.8, करौली का पारा 44, जोधपुर का 40.3, सवाइ्माधोपुर का 43.7, बूंदी का 43.6, वनस्थली का 42.6, पिलानी का 44.7, बूंदी का 43.6, जयपुर का 41.8, सीकर का 40.5, कोटा का 42.5, बाडमेर का 41.6, जैसलमेर का 40.5, फलौदी का 42.2, बीकानेर का 43 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned