script

मौसम अपडेटः राजस्थान में लगेगी सावन की झड़ी, थोड़ा सा इंतजार

locationजयपुरPublished: Jul 19, 2021 10:51:47 am

Submitted by:

Vinod Chauhan

राजस्थान में मानसून की मेहर तो बरस रही है, लेंकिन कुछ जिलों को अब तक झमाझम बारिश का इंतजार है।

जयपुर। राजस्थान में बरस रही मानसून की मेहर के बीच 23 जुलाई से सावन शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग की माने तो इस बार सावन में बारिश की झड़ी लगेगी। जमकर बारिश होगी और प्रदेश के अधिकतर बांधों में अच्छा पानी आएगा। उधर, विभाग ने तीन दिन तक यलो अलर्ट जारी कर भारी बारिश की चेतावनी दी है।
राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में मानसून की झमाझम हो रही है जो तीन दिन तक जारी रह सकती है। लेकिन प्रदेश के कुछ जिलों को अब तक मानसून की अच्छी बारिश का इंतजार बना है। इन जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार बना हुआ है और गर्मी ने परेशानी बढ़ा दी है। श्रीगंगानगर, फलौदी और पाली सहित अन्य जिलों में अच्छी बारिश बरसेगी तब जाकर तपन कम होगी। मौसम विभाग की माने तो यलो अलर्ट का असर 21 जुलाई तक दिखाई देगा। 22 जुलाई को किसी प्रकार की चेतावनी जारी नहीं की गई है। इसके बाद मौसम में फिर से परिवर्तन होगा और सावन के दौरान जमकर बारिश होगी।
बारिश का गणित

19 जुलाई को अलवर, झुंझुनू जिलों में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट। पूर्वी राजस्थान में अजमेर, अलवर,बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर और पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना।
20 जुलाई को पूर्वी राजस्थान अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा,बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना।
21 जुलाई को पूर्वी राजस्थान में अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही,टोंक, उदयपुर जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना।

ट्रेंडिंग वीडियो