Weather Update: चार दिन राजस्थान में होगी झमाझम, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान मे मानसून सक्रिय हुआ है, जिसके चलते कई जिलों में जमकर बारिश हो रही है। उधर, मौसम विभाग ने राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में मानसून आने की घोषणा भी कर दी है।

By: Vinod Chauhan

Updated: 12 Jul 2021, 12:28 PM IST

जयपुर। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान मे मानसून सक्रिय हुआ है, जिसके चलते कई जिलों में जमकर बारिश हो रही है। उधर, मौसम विभाग ने राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में मानसून आने की घोषणा भी कर दी है। साउथ राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, जबिक बीकानेर संभाग में अगले दो दिन के भीतर मानसून की मौजूदगी दर्ज होने की संभावना है। बारिश की मेहर से अधिकतर जिलों के तापमान में 2 से 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है, जो अगले कुछ दिनों तक बनी रहेगी। बारिश के चलते कई जिलों का मौसम सुहाना हो गया है और सवेरे से ही हल्की फुहारें लोगों को राहत पहुंचा रही हैं। किसानों के चेहरे पर भी खुशी है, क्योंकि लम्बे इंतजार के बाद मेघ बरसे हैं। मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में तेज बारिश के बीच आज भी आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

राजस्थान में मानसून की बारिश शुरू होने के साथ ही बिजली की खपत में लगातार कमी आ रही है। राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में रविवार की रात बिजली की खपत कम रही। बताया जा रहा है कि एक सप्ताह तक धीमी व मथ्यम दर्जे की बारिश होगी, ऐेसे में बिजली की खपत कम होने से उपभोक्ताओ को आगामी बिल में कम करंट लगेगा। मौसम विभाग की माने तो जयपुर, उदयपुर और कोटा संभाग में आगामी तीन दिन तक अच्छी बारिश होगी। जबकि बीकानेर संभाग के जिलों में आगामी 48 घंटों में उमस भरी गर्मी के जारी रहने के बाद बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी के आसार है। उधर सिरोही में भारी बरसात की संभावना भी जताई गई है।

राजस्थान में आकाशीय बिजली से 22 लोगों की मौत
राज्य में लम्बे इन्तजार के बाद रविवार को मानसून सक्रिय तो हुआ लेकिन वज्रपात के साथ। छह जिलों में गिरी बिजली ने 22 लोगों की जान ले ली। इनमें 11 लोगों की जान अकेले राजधानी के आमेर में गई। सोलह लोग घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। राज्य में आकाशीय बिजली गिरने की संभवत: यह सबसे बड़ी त्रासदी है। आमेर में बिजली शाम 6.30 बजे महल के सामने 2000 फीट ऊंची पहाड़ी पर सिथत रियासतकालीन वॉच टावर पर गिरी। तब वहां भ्रमण पर पहुंचे बड़ी संख्या में युवा मौसम का लुत्फ उठा रहे थे। बिजली गिरी तो चीख-पुकार मच गई। पीएम मोदी ने राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने से 22 लोगों की मौत पर दुख जताया है।

मौसम का पूर्वानुमान
13 जुलाई को सिरोही में भारी बरसात का यलो अलर्ट। अलवर, भरतपुर, चित्तौडगढ़़, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, उदयपुर, टोंक, हनुमानगढ़, पाली, बीकानेर, नागौर, चूरू, नागौर, जालौर जिलों में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा का यलो अलर्ट।

14 जुलाई को सिरोही और उदयपुर में भारी बरसात का यलो अलर्ट। अलवर, भरतपुर, चित्तौडगढ़़, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, उदयपुर, टोंक, हनुमानगढ़, पाली, बीकानेर, नागौर, चूरू, नागौर, जालौर जिलों में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा का यलो अलर्ट।

15 जुलाई को सिरोही, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ में भारी बरसात का यलो अलर्ट। अलवर, भरतपुर, चित्तौडगढ़़, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, उदयपुर, टोंक, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू जिलों में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा का यलो अलर्ट।

पिछले 24 घंटे में दर्ज बारिश
1. अजमेर 11.6 मिमी
2 भीलवाड़ा 0.0 मिमी
3 वनस्थली 12.7 मिमी
4 अलवर 21.2 मिमी
5 जयपुर 69.5 मिमी
6 पीलानी 0.0 मिमी
7 सीकर 9.0 मिमी
8. कोटा 8.5 मिमी
9. सवईमाधोपुर 0.0 मिमी
10. बूंदी 25.0 मिमी
11. चित्तौडगढ़ 0.0 मिमी
12. डबोक 1.2 मिमी
13. बाड़मेर 16.8 मिमी
14. ऐरनपुरा रोुड पानी 4.0 मिमी
15. जैसलमेर ट्रेस मिमी
16. जोधपुर 11.2 मिमी
17. माउंटआबू 18.0 मिमी
18. फलौदी ट्रेस मिमी
19. बीकानेर 4.7 मिमी
20. चूरू 0.0 मिमी
21. श्रीगंगानगर 1.9 मिमी

Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned