scriptRajasthan Weather Update: बर्फीली हवाओं का सितम जारी, कोहरा बना मुसीबत, यहां के लिए अलर्ट जारी | Rajasthan Weather Update 25 january 2021 | Patrika News

Rajasthan Weather Update: बर्फीली हवाओं का सितम जारी, कोहरा बना मुसीबत, यहां के लिए अलर्ट जारी

locationजयपुरPublished: Jan 25, 2021 09:45:29 am

Submitted by:

santosh

Rajasthan Weather Update: परिसंचरण तंत्र और चक्रवाती दबाव के बाद राजस्थान में एक बार फिर कोहरा, शीतलहर के साथ गलन भरी सर्दी का असर बढ़ गया।

winter_in_rajasthan.jpg

जयपुर। Rajasthan Weather Update: परिसंचरण तंत्र और चक्रवाती दबाव के बाद राजस्थान में एक बार फिर कोहरा, शीतलहर के साथ गलन भरी सर्दी का असर बढ़ गया। इससे सभी जगहों पर तापमान में गिरावट का दौर फिर शुरू हो चुका है। सभी जगहों पर रात का पारा चार डिग्री तक गिरने से कड़ाके की सर्दी इस सप्ताह पूरी तरह से हावी होने वाली है। रविवार रात को जयपुर के जोबनेर, फतेहपुर में रात का पारा पांच डिग्री लुढ़ककर 1.2 डिग्री सेलिसयस दर्ज किया गया। इसके साथ ही माउंटआबू, पिलानी, चूरू, भीलवाड़ा, डबोक, जैसलमेर सहित अन्य जगहों पर पारा 6 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया।

जयपुर मौसम विभाग केंद्र के अधिकारियों के मुताबिक आगामी सात तेज तेज सर्दी का असर रहने की संभावना जताई जा रही है। इस दौरान सीकर, झुंझुनूं व चूरू सहित प्रदेश उत्तरी, पूर्वी-पश्चिमी इलाकों में कई स्थानों पर कोहरा एवं शीतलहर के साथ कोल्ड-वेव व कोल्ड-डे की स्थिति बने रहने की संभावना जताई जा रही है। इस दौरान शेखावाटी इलाके में तापमान में भी दो से तीन डिग्री तक गिरावट रह सकती है।

आगामी दिनों में हिमालय की ओर से आने वाली उत्तरी हवाओं के चलते एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इससे तापमान में गिरावट होने का दौर शुरू हो चुका है। मौसम विभाग ने प्रदेशवासियों को विशेष सर्तकता बरतने की भी अपील की है। प्राकृतिक चिकित्सक डॉ.सतीश गुप्ता ने बताया तिकम शीतलहर के कारण उम्रदराज लोगों में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। ऐसे में उनके जोड़ों और अंगुलियों में दर्द की शिकायत होती है। बाहर जाते समय सिर, गर्दन, घुटनों, हाथ-पैर की अंगुलियों को ऊनी कपड़ों से कवर कर रखें। ताकि शारीरिक ऊष्मा कम नहीं हो। साथ ही चारदीवारी युक्त स्थान पर धूप का सेवन करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो