नौतपा में सूर्यदेव के तेवर तीखे, गर्मी से हाल बेहाल, 5 शहरों का पारा पहुंचा 45 डिग्री के पार

राजधानी समेत प्रदेशभर में नौतपा के बीच मौसम का मिजाज अलग-अलग देखने को मिल रहा है। कुछ जगहों पर भीषण गर्मी से हाल बेहाल हैं, तो वहीं कोटा, सिरोही, उदयपुर में तेज हवाओं और बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई।

By: santosh

Published: 28 May 2021, 10:51 AM IST

जयपुर। राजधानी समेत प्रदेशभर में नौतपा के बीच मौसम का मिजाज अलग-अलग देखने को मिल रहा है। कुछ जगहों पर भीषण गर्मी से हाल बेहाल हैं, तो वहीं कोटा, सिरोही, उदयपुर में तेज हवाओं और बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई। बीकानेर, कोटा, भरतपुर, जोधपुर और बीकानेर संभाग में सूरज की तपिश हावी है। 15 से अधिक शहरों का पारा 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा चुका है। वहीं पांच शहरों का पारा 45 डिग्री पहुंच चुका है।

मौसम विभाग के मुताबिक 29 से 31 मई तक बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व जोधपुर में तेज आंधी चलने के साथ बादल छाने और कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मौसम में बदलाव पूर्वी पाकिस्तान में बने साइक्लोन सिस्टम के प्रभाव के कारण होगा। तापमान में गिरावट होने की संभावना कम है।

यहां के लिए अलर्ट जारी
शुक्रवार से अलवर, सीकर, भरतपुर, झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर और जयपुर में हल्के बादल छाने और तेज हवा चलने का यलो अलर्ट जारी किया है। बीकानेर, गंगानगर, चूरू क्षेत्र में तो 40-50 किलोमीटर गति से तेज आंधी चलने की चेतावनी जारी की है। जून के पहले सप्ताह में तापमान में फिर बढ़ोतरी होगी। इधर चक्रवती तूफान तौकते और यास के गुजरने के बाद अब मानसून का इंतजार है। मौसम विभाग के मुताबिक 31 मई तक मानसून के केरल तट पर पहुचंने के पूरे आसार हैं।

प्रमुख जगहों का तापमान
प्रदेश में बीते दिन गुरुवार को दिन का सबसे अधिक पारा बीकानेर का 45.5, पाली का 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा बूंदी का 43, बाड़मेर का 43.4, जैसलमेर का 44.5, फलौदी का 45, चूरू का 44.4, करौली का 43.3, गंगानगर का 45.3, वनस्थली का 41.6, जोधपुर का 42.5, कोटा का 42.2, अलवर का 42.1, जयपुर का पारा 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं बीते 24 घंटे में भीलवाडा में 10, चित्तौड में 16 एमएम बारिश दर्ज की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned