जयपुर में कही गरजे तो कही बरसे, 8 एमएम बारिश, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

राजधानी में लगातार दूसरे दिन बारिश का मौसम रहा। शहर में अलग-अलग जगह बारिश हुई। कहीं बादल गरज कर रह गए। जयपुर कलेक्ट्रेट पर 8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा उदयपुर, सीकर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़ व राजसमंद सहित कई जगहों पर बारिश हुई।

By: kamlesh

Updated: 05 Aug 2020, 07:37 PM IST

जयपुर। राजधानी में लगातार दूसरे दिन बारिश का मौसम रहा। शहर में अलग-अलग जगह बारिश हुई। कहीं बादल गरज कर रह गए। जयपुर कलेक्ट्रेट पर 8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा उदयपुर, सीकर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़ व राजसमंद सहित कई जगहों पर बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से प्रदेश में बुधवार को बारिश की चेतावनी दी गई। राजधानी में सुबह से ही बादल छाए रहे हल्की बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ । शहर के मालवीय नगर सी स्कीम टोंक रोड पर बारिश हुई । इसके अलावा अन्य इलाकों में बादल गरजे और बूंदाबांदी हुई। बुधवार को राजधानी का तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया।

आगे क्या
वर्तमान में बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा पश्चिमी तट पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह उड़ीसा छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश होते हुए दक्षिणी गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। राजस्थान के रास्ते होते हुए प्रदेश में भी बारिश की संभावनाएं बन रही हैं। प्रदेश में गुरुवार को सिरोही चित्तौडगढ़़, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर भीलवाड़ा, राजसमंद, कोटा बारा, झालावाड़, बूंदी में मेघगर्जन और वज्रपात के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है।

कोटड़ी में तीन, जहाजपुर में ढाई इंच बारिश
भीलवाड़ा. जिले में बुधवार को एक बार फिर मानसून ने मेहरबान हुआ। शहर में दोपहर बाद हल्की बरसात हुई। इससे उमस और गर्मी की मार झेल रहे लोगों को राहत मिली। सर्वाधिक कोटड़ी में 70, जहाजपुर में 62, माण्डलगढ़ 27, रूपाहेली व फूलिया कलां 18, बिजौलियां में 15, करेड़ा 14 तथा भीलवाड़ा में 4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

वागन बांध पर चार इंच बारिश
चित्तौडगढ़. बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार जिले में बुधवार शाम 5 बजे तक 24 घंटे में सर्वाधिक 95 मिलीमीटर बारिश वागन बांध पर दर्ज की गई। इनमें से 60 मिलीमीटर बारिश सुबह 8 से शाम 5 बजे के मध्य हुई। इस 24 घंटे की अवधि में भदेसर में 51, बड़ीसादड़ी में 47, डूंगला में 44, बेगूं में 42, चित्तौडगढ़़ शहर में 29, बस्सी बांध पर 28, गंगरार में 13 एवं निम्बाहेड़ा में 9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

देवास में 18 और डबोक में 17 मिमी बारिश
उदयपुर . उदयपुर शहर सहित जिले के कई हिस्सों में करीब एक घंटा तेज बरसात हुई। डबोक में 17.8, देवास में 18, मदार में 5 और पीछोला में 10 मिमी बरसात रिकॉर्ड की गई।

राजसमंद में मूसलाधार, फसलों को नुकसान की आशंका
राजसमंद में बुधवार के दोपहर तक तेज गर्मी व उमस से परेशान लोगों को उस समय राहत मिली जब शाम चार बजे के करीब तूफानी ठंडी हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। शहर के बीच स्थित खेतों में सवेरे तक खड़ी फसलें नीचे गिर गईं। सड़कों पर पानी बहने लगा। जिले के कई क्षेत्रों में भी तेज बारिश की खबरें हैं।

IMD alert

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned